Haryana-Jammu-Kashmir की 'लड़ाई' में Congress-BJP के लिए माहौल क्या है ?

Haryana Assembly Election 2024: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व आज जम्मू-कश्मीर के दौरे पर हैं। राहुल गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे आज चुनाव को लेकर क्षेत्रीय पार्टियों के साथ बैठक भी कर सकते हैं।

Jammu Kashmir Assembly Election 2024: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान होने के बाद से ही सभी दल रणनीति और टिकटों के बंटवारे को लेकर माथापच्ची कर रहे हैं। जम्मू कश्मीर में धारा 370 हटाने के बाद पहली बार चुनाव हो जा रहे हैं। ऐसे में क्षेत्रीय पार्टियां नेशनल काॅन्फ्रेंस और पीडीपी सबसे ज्यादा सक्रिय है। हालांकि जम्मू रीजन में हिंदू वोटर्स की अधिकता के कारण बीजेपी को ज्यादा फायदा मिलता दिख रहा है। वहीं घाटी में कांग्रेस, पीडीपी और नेशनल काॅन्फ्रेंस हमेशा से ही प्रभावी रहे हैं। प्रदेश में परिसीमन के बाद घाटी में 47 और जम्मू में 43 विधानसभा सीटें हैं। ऐसे में बीजेपी घाटी में इस बार चुनाव लड़ती हैं या छोटे दलों के साथ गठबंधन करती हैं यह भी देखने वाली बात होगी।

बात करें हरियाणा की तो यहां पर अभी बीजेपी और कांग्रेस में टिकटों के बंटवारे पर निर्णय नहीं हो पाया है। उम्मीद है कि दोनों ही पार्टियां 26 अगस्त उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर लेगी। इसके बाद 90 सीटों पर स्थिति लगभग क्लियर हो जाएगी। पिछली बार कांग्रेस और बीजेपी ने मिलकर 72 सीटों के आसपास जीत दर्ज की थी लेकिन इस बार यही आंकड़ा 85 सीटों तक पहुंच सकता है। आइये जानते हैं राजीव रंजन हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव को लेकर क्या कहा?

Advertisement

Advertisement
Open in App
Tags :