होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

गर्मी में बुखार क्यों? भूलकर भी घर पर न करें ये काम, डॉक्टर की पहली और आखिरी बात जरूर सुनें

Heat Wave Effect Hyperthermia: गर्मी का भयंकर मौसम है और सूर्य देवता आग ऐसे बरसा रहे हैं, जैसे आग के गोले गिर रहे हो। ऐसी गर्मी में कोई घर से बाहर जाता है तो महसूस होता है कि आपके शरीर का तापमान बढ़ गया है, जिसे हम बुखार समझने लगते हैं। 
03:28 PM Jun 17, 2024 IST | Deepti Sharma
Advertisement

Heat Wave Effect Hyperthermia: क्या गर्मी में आपको चक्कर आना, पसीना आना या बुखार जैसा फील होता है तो जनाब ये बुखार नहीं ये तो  हीट वेव का असर आपके शरीर पर हो रहा है और इसे हाइपरथर्मिया या हीट स्‍ट्रोक बोलते हैं। जून की सड़ी हुई गर्मी का सितम लगातार जारी है। सुबह होते ही गर्मी का टॉर्चर आपको हीट वेव के रूप में देखने को मिल जाता है।

Advertisement

अगर कोई काम से बाहर जाता है,लेकिन घर से बाहर कुछ मिनट आपको एहसास करा देंगे कि आपकी हालत एकदम खराब हो गई है और आप हाइपरथर्मिया के शिकार हो गए हैं। हाइपरथर्मिया की वजह से बॉडी टेंपरेचर हाई होता है।

102 या उससे ज्यादा डिग्री फारेनहाइट पर पहुंचा शरीर का तापमान या तेज फीवर दोनों ही एक लगते हैं, लेकिन इनमें अंतर बहुत है। क्या है हाइपरथर्मिया और ये नॉर्मल बुखार से कैसे अलग है? क्या हाइपरथर्मिया और फीवर के लक्षण भी एक जैसे हो सकते हैं? आइए इसपर डॉक्टर सरिका जी से जान लेते हैं इसकी पूरी जानकारी..

ये भी पढ़ें- छोटी-छोटी बातें भूलना, नींद न आने जैसी समस्या से हैं परेशान? तो करें Digital Detox, होगा Mental Health में सुधार!

Advertisement

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 
Open in App
Advertisement
Tags :
health newsheatwave
Advertisement
Advertisement