खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

High Blood Pressure को लेकर 5 अफवाहें कितनी सच, कितनी झूठ? डा. रवि से जानें

High Blood Pressure Myths & Facts: हाई बीपी के कोई लक्षण नहीं होते और अगर इसका इलाज न किया जाए तो यह गंभीर हो सकता है। हाई बीपी से स्ट्रोक, हार्ट अटैक और अन्य समस्याओं का खतरा रहता है। आइए डाक्टर की इस वीडियो के जरिए हाई बीपी से जुड़ी कुछ जरूरी बातें जान लेते हैं.. 
03:10 PM Jul 20, 2024 IST | Deepti Sharma
Advertisement

High Blood Pressure Myths & Facts: हाई ब्लड प्रेशर तब होता है जब आपकी आर्टरी की लेयर पर खून का दबाव लगातार बहुत अधिक होता है। यह समय के साथ आपकी आर्टरीज को नुकसान पहुंचाता है और हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी गंभीर समस्याओं को जन्म दे सकता है। इस नॉर्मल कंडीशन के लिए "हाइपरटेंशन" एक और शब्द है। हाई बीपी को "साइलेंट किलर" कहते हैं, क्योंकि आमतौर पर इसके कोई लक्षण नहीं दिखते हैं।

Advertisement

इसलिए, हो सकता है कि आपको पता ना चले कि कुछ गड़बड़ है, लेकिन फिर भी आपके शरीर में धीरे-धीरे नुकसान हो रहा है। हाई बीपी वाले ज्यादातर लोगों में कोई लक्षण नहीं होते, भले ही बीपी की रीडिंग खतरनाक रूप से हाई लेवल तक पहुंच जाए। अगर इसके लक्षण की बात करें तो सिर दर्द, सांस लेने में समस्या, नाक से खून आना आदि दिखते हैं।

कई लोगों को हाई बीपी से जुड़ी कई जानकारियों के बारे में पता नहीं होता है। अक्सर वो कई चीजों में कंफ्यूज रहते हैं। इसलिए इस कंफ्यूजन को दूर करने के लिए आप इस वीडियो के जरिए डॉक्टर रवि गोडसे से जानें हाई ब्लड प्रेशर से जुड़े मिथक तथ्य के बारे में..

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 
Advertisement
Advertisement
Tags :
blood pressurehealth expertshealth newsHigh Blood Pressure
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement