whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

कभी अमेरिका के खिलाफ दिया था एक-दूसरे का साथ, आज Iran-Israel में क्यों बने युद्ध के हालात?

Iran-Israel Conflict: ईरान और इजराइल के बीच युद्ध के कयास लगाए जा रहे हैं। दोनों देशों के नेता एक-दूसरे पर वार पलटवार करते दिखाई दे रहे हैं। मगर क्या आप जानते हैं कि एक समय पर दोनों देशों के बीच गहरी दोस्ती थी। तो आखिर अब इस दुश्मनी की वजह क्या है?
04:33 PM Apr 14, 2024 IST | Sakshi Pandey

Iran-Israel Conflict: ईरान और इजराइल के सबंध बिगड़ते जा रहे हैं। दोनों देशों में युद्ध के कयास लगाए जा रहे हैं। ऐसे में कई लोगों के मन में यही सवाल है कि आखिर ईरान और इजराइल के रिश्ते इस हद तक कैसे बिगड़ गए कि युद्ध की नौबत आ गई?

बता दें कि 1948 में इजराइल को मान्यता देने वाले चुनिंदा देशों की फेहरिस्त में ईरान का नाम भी शामिल है। ईरान दूसरा मुस्लिम देश था, जिसने इजराइल को नए देश के रूप में स्वीकार किया था। समय के साथ दोनों देशों के संबंध प्रगाढ़ होने लगे। रिपोर्ट्स की मानें तो अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने ईरान में तख्तापलट की साजिश रची, उस समय भी इजराइल ने ईरान का साथ दिया और CIA की कोशिशों को फेल कर दिया था। हालांकि 1979 से ईरान और इजराइल के रिश्ते बिगड़ने शुरू हो गए, जिसकी वजह 1978 में शुरू हुई इस्लामिक क्रांति थी। आखिर क्या है ईरान और इजराइल के बिगड़ते रिश्तों की कहानी? देखें इस वीडियो में...

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो