whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Video: क्या एंटीबायोटिक दवाएं लेना नहीं है सेफ? डॉक्टर ने किया खुलासा

Is Antibiotics Safe: किसी भी दवा का असर उल्टा भी पड़ सकता है। इसलिए कहा जाता है कि अपने डॉक्टर खुद न बनें। आइए जानते हैं कि एंटीबायोटिक दवाओं को कब लेना चाहिए।
08:45 PM Sep 26, 2024 IST | Pushpendra Sharma

Is Antibiotics Safe: अक्सर हम खांसी, बुखार होने पर बिना डॉक्टर को दिखाए मेडिकल स्टोर से दवाएं ले लेते हैं। एजिथ्रोमाइसिन दवा उनमें से एक है। भले ही ये एंटीबायोटिक दवाएं हों, लेकिन ऐसा करना सही नहीं है। जी हां, डॉक्टर्स इसे बिलकुल फेवर में नहीं हैं। डॉक्टर्स का कहना है कि एंटीबायोटिक दवा ऐसे ही नहीं लेनी चाहिए। जब तक आपको बैक्टीरियल इंफेक्शन का कंफर्मेशन टेस्ट से ना हो, तब तक इस तरह से दवा लेना सही नहीं है।

Advertisement

ये भी पढ़ें: Video: क्या जान भी ले सकती है बुखार-दर्द की दवा Paracetamol? डॉक्टर से जानिए पूरा सच

इस बारे में मैक्स अस्पताल के प्रिंसिपल डायरेक्टर डॉ. मनोज कुमार ने न्यूज 24 से खास बातचीत की। डॉ. मनोज के अनुसार, अगर बुखार के साथ-साथ पीले रंग का बलगम आए या फिर आपको दूसरे किसी इंफेक्शन का भी पता चले। तभी आपको एंटीबायोटिक लेनी चाहिए। इसके साथ ही डॉ. मनोज ने पेन किलर लेने के भी नुकसान बताए। उन्होंने कहा कि पेन किलर अवॉइड करने चाहिए। इन्हें बहुत समय तक लेते हैं तो ये किडनी पर असर डालते हैं। इसलिए डॉक्टर की सलाह पर ही इन्हें बेहद कम लेना चाहिए।

Advertisement

पूरी जानकारी के लिए ये वीडियो देखें...

Advertisement
Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो