whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Kaalchakra: नवरात्र के व्रत में क्या-क्या नहीं खाना चाहिए? जानें पंडित सुरेश पांडेय से

Navratri 2024: क्या आपने भी नवरात्र का व्रत रखा है? क्या आप भी हर साल मां दुर्गा की उपासना करते हैं? अगर हां, तो कहीं आप भी तो मां की पूजा में ये गलतियां नहीं कर रहे हैं, जिसकी वजह से आपको पूजा का फल नहीं मिल रहा है। आइए जानते हैं नवरात्र से जुड़े कुछ खास नियमों के बारे में।
11:28 AM Apr 09, 2024 IST | Nidhi Jain

Navratri 2024: हिंदू धर्म में नवरात्र का बहुत महत्व है। हर वर्ष चैत्र माह के शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा तिथि से चैत्र नवरात्र का आरंभ होता है। वहीं नवमी तिथि के दिन चैत्र नवरात्र का समापन होता है। हिंदू पंचांग के अनुसार, इस बार चैत्र नवरात्र की शुरुआत आज यानी 9 अप्रैल 2024 से हो गई है, जिसका समापन 17 अप्रैल को होगा। माना जाता है कि जो लोग नवरात्र के 9 दिन मां दुर्गा के 9 स्वरूपों की पूजा करते हैं और व्रत रखते हैं, उन पर मां की कृपा सदा बनी रहती है। लेकिन मां की पूजा के दौरान कई नियमों का भी पालन करना चाहिए। नहीं तो व्रत का फल नहीं मिलता है।

Advertisement

आज के कालचक्र में पंडित सुरेश पांडेय आपको बताएंगे कि नवरात्र के व्रत में क्या-क्या नहीं खाना चाहिए, मां दुर्गा की पूजा कैसे करनी चाहिए और शुभ मुहूर्त के बारे में। अगर आप भी जानना चाहते हैं नवरात्र से जुड़ी हर महत्वपूर्ण बात, तो इसके लिए ये वीडियो जरूर देखें-

ये भी पढ़ें- Chaitra Navratri 2024 Day 1: नवरात्र का पहला दिन मां शैलपुत्री को है समर्पित, जानें पूजा का शुभ मुहूर्त और विधि

Advertisement

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक मान्यता पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

Advertisement
Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो