whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Video: कंचनजंगा एक्सप्रेस हादसे का दोषी कौन? कैसे फेल होता है सिग्नल

West Bengal Train Accident : पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी में बड़ा ट्रेन हादसा हो गया, जिसमें 9 यात्रियों की जान चली गई और कई लोग घायल हो गए। अब बड़ा उठता है कि कंजनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन हादसे का जिम्मेदार कौन है और सिग्नल कैसे फेल होता है?
10:15 PM Jun 17, 2024 IST | Deepak Pandey

Kanchanjunga Express Train Accident : पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी में सोमवार को एक्सप्रेस ट्रेन और मालगाड़ी के बीच जोरदार टक्कर हो गई। इस हादसे में एक मालगाड़ी के डिब्बे कंचनजंगा एक्सप्रेस के कोच के ऊपर चढ़ गए। घटनास्थल पर राहत और बचाव कार्य जारी है। अब बड़ा सवाल उठता है कि आखिर किसकी गलती से यह हादसा हुआ और सिग्नल कैसे फेल होता है?

पिछले 10 सालों में 7 बड़े ट्रेन हादसे हुए। प्रारंभिक जांच में पता चला है कि मालगाड़ी के लोको पायलट ने सिग्नल की अनदेखी की। अब सवाल है कि किन कारणों से एक ही पटरी पर एक्सप्रेस और मालगाड़ी पहुंच गई। नजदीकी स्टेशन से ट्रेन को सिग्नल मिलता है। हो सकता है कि लोको पायलट ने दिए गए सिग्नल को न देखो हो। माना जाता है कि एक पटरी पर 2 से 3 ट्रेनें दौड़ सकती हैं, लेकिन इनके बीच में हमेशा एक नियमित दूरी बनी रहती है। ऐसे में सिग्नल बेहद अहम हो जाता है। सिग्नल बताता है कि आगे कोई ट्रेन है या नहीं। हालांकि, मंत्रालय का कहना है कि यह सिग्नल ओवरशूट का मामला है। अर्थात् मालगाड़ी को आगे जाने के लिए सिग्नल नहीं मिला था, लेकिन फिर भी वह आगे निकल गई। पूरी जानकारी के लिए वीडियो देखिए।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो