whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Lok Sabha Election: 1977 में अचानक हुआ था आम चुनाव का ऐलान; मोरारजी देसाई कैसे बने PM?

Lok Sabha Election: इमरजेंसी के बाद 1977 में हुए लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ढह सी गई थी। यह पहला मौका था पहली बार उसे विपक्ष में बैठना पड़ा। देश में पहली बार विपक्ष एकजुट हुआ और जनता पार्टी के बैनर तले चुनाव लड़ा। इस चुनाव में मोरारजी देसाई प्रधानमंत्री बने थे।
07:23 PM Apr 18, 2024 IST | Gaurav Pandey

Lok Sabha Election: साल 1975 में इंदिरा गांधी ने आपातकाल घोषित कर दिया था। इसके बाद 1977 में अचानक लोकसभा चुनाव आयोजित करने का ऐलान कर दिया गया था। लेकिन इमरजेंसी के दौरान कांग्रेस के शासन की सख्ती को सबने महसूस किया था और इसी का परिणाम रहा कि इस चुनाव में कांग्रेस का प्रदर्शन बेहद खराब रहा। इसी दौराीन जनता पार्टी का गठन हुआ और कांग्रेस के वो नेता भी इसका हिस्सा बने जो इमरजेंसी के विरोध में थे।

इस चुनाव में जनता पार्टी के खाते में 295 सीटें आई थीं। अगर उसके सहयोगियों को भी मिला लें तो सीटों की संख्या 330 थी। वहीं, कांग्रेस को केवल 154 सीटों पर जीत मिल पाई थी। बहुमत मिलने के बाद पीएम पद के लिए तीन नाम सामने लाए गए। ये नाम थे चौधरी चरण सिंह, जगजीवन राम और मोरारजी देसाई के। मुहर देसाई के नाम पर लगी और वह प्रधानमंत्री बन गए। हालांकि, केवल 18 महीने में ही फूट पड़ने से देसाई की सरकार अल्पमत में आ गई थी।

ये वीडियो भी देखें: पहले चरण में 8 राज्य तोड़ेंगे BJP का सपना, कांग्रेस को होगा फायदा? 5 समीकरणों का खेल

ये वीडियो भी देखें: बाहुबली की तीसरी पत्नी को दिया मायावती ने टिकट; यूपी की इस अहम सीट से लड़ेंगी चुनाव

ये वीडियो भी देखें: पिछली बार UPA ने जीती थीं पहले चरण की ज्यादातर सीटें; क्या INDIA दोहराएगा इतिहास?

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो