whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

लोकसभा के चुनावी नतीजों का विधानसभा चुनावों पर कितना असर? News24 पर देखें माहौल क्या

Lok Sabha Election 2024 Result Impact on Assembly Election: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों का असर इस साल के अंत तक होने वाले विधानसभा चुनावों पर भी दिखेगा। इस साल के अंत तक महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव होना है।
09:55 PM Jun 08, 2024 IST | Rakesh Choudhary

Lok Sabha Election 2024 Result Impact on Assembly Election: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे आने के बाद केंद्र में तीसरी बार एनडीए की सरकार बनने जा रही है। नरेंद्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने जा रहे हैं। इस बीच इंडिया गठबंधन में भी बड़ी हलचल है। नतीजे आने के दो दिन बाद ही दिल्ली में आप पार्टी ने कांग्रेस से गठबंधन तोड़ लिया है। दिल्ली में इस साल की शुरुआत में विधानसभा चुनाव होने हैं। इसके अलावा इस साल के अंत तक महाराष्ट्र और हरियाणा में भी विधानसभा चुनाव होने हैं। इसके बाद अगले साल मई तक बंगाल समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में लोकसभा चुनाव के नतीजों का असर विधानसभा चुनाव के परिणामों पर भी पड़ना तय है।

बता दें कि केंद्र में इस बार बीजेपी अपने दम पर बहुमत हासिल नहीं कर पाई। ऐसे में बिहार के नीतीश कुमार और आंध्रप्रदेश के चंद्रबाबू नायडू केंद्र की सरकार में मुख्य भूमिका में है। बिहार में भी अगले साल के अंत तक विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में एक बार फिर बीजेपी नीतीश कुमार की अगुवाई में चुनाव लड़ने उतरेगी। कभी बीजेपी बिहार में अपने दम पर सरकार बनाने की कोशिशो में जुटी थी। वह सोच रही थी कि नीतीश कुमार के महागठबंधन में शामिल होने से वह अकेले ही विधानसभा चुनाव में उतरेगी। वह पहले भी ऐसा कर चुकी है। 2015 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने अपने दम बिहार विधानसभा चुनाव लड़ा था तब पार्टी को महज 55 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा था।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो