Advertisement

The Inside Story : चुनाव की तारीखों के ऐलान में भी है पेच! हरियाणा और महाराष्ट्र अलग-अलग क्यों?

Maharashtra vs Haryana : आज देश के दो राज्यों; हरियाणा और जम्मू-कश्मीर; के लिए विधानसभा चुनाव कार्यक्रम घोषित कर दिया गया है। बता दें कि अभी तक हरियाणा और महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव साथ-साथ होते आए हैं, लेकिन इस बार महाराष्ट्र के लिए तारीखों का ऐलान नहीं किया गया है।

Maharashtra Election: भारतीय निर्वाचन आयोग ने आज यानी शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के लिए विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया। माना जा रहा था कि महाराष्ट्र के लिए विधानसभा चुनाव का कार्यक्रम भी आज जारी कर दिया जाएगा, मगर ऐसा नहीं हुआ। इसे लेकर निर्वाचन आयोग ने कारण भी बताया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि महाराष्ट्र में चुनाव के लिए कई बातों को ध्यान में रखना होता है। त्योहारों का सीजन भी शुरू होने वाला है। फिर नवरात्र और दीवाली के पर्व भी आने वाले हैं, इसलिए महाराष्ट्र के लिए चुनाव की घोषणा अभी नहीं की गई है।

लेकिन, जानकारों की मानें तो महाराष्ट्र के लिए तारीखों का ऐलान करने के पीछे का कारण इतना सीधा नहीं है, जितना चुनाव आयुक्त बता रहे हैं। बता दें कि महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल 26 नवंबर को समाप्त होना है। हरियाणा विधानसभा का कार्यकाल 3 नवंबर को खत्म हो जाएगा। इस तरह से दोनों राज्यों में केवल 23 दिनों का अंतर है। यही उम्मीद की जाती है कि साथ ही चुनाव हों। पिछली बार भी दोनों राज्यों में चुनाव एक साथ हुए थे। साल 2014 और साल 2009 में भी विधानसभा चुनाव साथ-साथ हुए थे। ऐसे में इस फैसले के पीछे के असल कारण जानने के लिए देखें ये खास ये स्पेशल वीडियो स्टोरी।

Open in App
Tags :