whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

Mobile और Social Media है बच्चों में Depression का कारण? क्या कहते हैं Doctors

Depression In Children Causes: इन दिनों बच्चों के बीच स्मार्टफोन का क्रेज काफी बढ़ गया है, लेकिन लगातार फोन का यूज उनमें डिप्रेशन की वजह तक बन रहा है। ऐसे में इसके पीछे का कारण जानने के लिए एक्सपर्ट क्या कुछ कहते हैं, आइए जान लेते हैं..
08:50 AM Jul 08, 2024 IST | Deepti Sharma

Depression In Children Causes: इन दिनों स्मार्टफोन हमारी लाइफ का एक अहम हिस्सा बन चुका है। स्कूल की पढ़ाई हो या असाइनमेंट कंप्लीट करने की टेंशन, ऑफिस के काम को करने के लिए ज्यादातर मोबाइल का यूज कर रहे हैं। ऐसे में बच्चों में भी स्मार्टफोन का बढ़ता चलन उन्हें कई बीमारियों का शिकार बना रहा है और कई सारी ऐसी स्टडी बताती है कि जो युवा लगातार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर रहते हैं, उन्हें कई मेंटल हेल्थ की समस्याएं होती हैं, जिनमें डिप्रेशन की संभावना ज्यादा रहती है।

Advertisement

ऐसे में बहुत जरूरी है कि इस बात पर ध्यान देना, ताकि स्मार्टफोन का नेगेटिव इफेक्ट्स कम रहे। सबसे बड़ा सवाल है कि स्मार्टफोन के इस्तेमाल से बच्चों में डिप्रेशन की समस्या क्यों बढ़ती जा रही है। बच्चों में क्यों बढ़ रहा स्मार्टफोन का चलन? कैसे डिप्रेशन का कारण बनता है स्मार्टफोन? क्या बढ़ता तनाव ले सकता है बच्चों की जान?

स्मार्टफोन और डिप्रेशन के बीच क्या है कनेक्शन और इससे कैसे करें बचाव। स्मार्टफोन की वजह से बच्चों में बढ़ते डिप्रेशन के बारे में जानने के लिए AIIMS के प्रोफेसर Dr. Rajesh Sagar से समझिए पूरी बात..

Advertisement

Advertisement
Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो