whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

क्या BJP बचा पाएगी अपना गढ़? जानिए फूलपुर लोकसभा सीट के वोटर्स की 'मन की बात'

Uttar Pradesh Lok Sabha Election 2024: फूलपुर लोकसभा सीट पर इस बार कड़ा मुकाबला देखने को मिल रहा है। यहां से भाजपा, बीएसपी और सपा में सीधी टक्कर है। फूलपुर सीट राजनीति और बाहुबलियों का केंद्र रही है। यहां से पूर्व पीएम जवाहर लाल नेहरू भी जीत चुके हैं। कई बड़े नेता भी यहां से लड़ चुके हैं।
09:05 PM May 16, 2024 IST | Parmod chaudhary

Phulpur Parliamentary Seat: फूलपुर संसदीय सीट पर इस बार चुनावी माहौल काफी रोचक है। यह सीट इसलिए भी चर्चा में है, क्योंकि यहां से पूर्व पीएम जवाहर लाल नेहरू, केशव प्रसाद मौर्या जैसे बड़े नेता चुनाव जीत चुके हैं। इस सीट से कांशीराम, वीपी सिंह, राम मनोहर लोहिया जैसे दिग्गज नेता भी यहां से लड़ चुके हैं। इस सीट की चर्चा होती है, तो राजनीति के अलावा बाहुबलियों का जिक्र आना भी स्वाभाविक है। कभी दाऊद गैंग का बड़ा चेहरा माने जाने वाले रोमेश वर्मा भी यहां पर हेलीकॉप्टर के जरिए 1996 में चुनाव प्रचार कर चुके हैं।

इसके बाद 2004 में अतीक अहमद को यहां से समाजवादी पार्टी ने मैदान में उतारा। जिन्होंने जीत दर्ज की। अतीक की हत्या हो चुकी है। फिलहाल बीजेपी से यहां प्रवीण पटेल कैंडिडेट हैं। बीएसपी ने जगननाथ पाल पर भरोसा जताया है। समाजवादी पार्टी ने अमरनाथ मौर्या को टिकट दिया है। इस सीट पर पटेल और कुर्मी समाज के वोटर ज्यादा हैं। जातीय समीकरणों पर और गौर करें, तो पिछले लगातार 9 बार से यहां पटेल जाति के ही लोग जीतने में कामयाब रहे हैं। इस सीट पर 20 लाख 47 मतदाता हैं, जो वोटिंग करेंगे। फूलपुर से मौजूदा सांसद का टिकट कट चुका है। आइए जानते हैं यहां का चुनावी माहौल कैसा है? देखिए विशेष रिपोर्ट...

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो