whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

जिन्हें मिली थी राजनीति से संन्यास लेने की नसीहत, वह नरसिम्हा राव कैसे बने प्रधानमंत्री?

PV Narasimha Rao Prime Minister Journey: भारत एक लोकतांत्रिक देश है और इसके इतिहास में कई बड़े-बड़े नेता प्रधानमंत्री बने लेकिन राजनीति में गांधी परिवार का नाम काफी समय से चलता आ रहा है। इतिहास में एक ऐसा समय आया जब राजीव गांधी की मृत्यु के बाद सोनिया गांधी ने उसे प्रधानमंत्री बनाया जिसे राजीव गांधी ने राजनीति से संन्यास लेने के लिए कह दिया था। जानें पीवी नरसिम्हा राव कैसे बने भारत के प्रधानमंत्री?
08:33 PM Apr 24, 2024 IST | Prerna Joshi

Ex Prime Minister PV Narasimha Rao Journey: वह नेता जिसे राजीव गांधी ने बढ़ती उम्र की वजह से राजनीति से संन्यास लेने के लिए कह दिया था लेकिन राजीव गांधी की मृत्यु के बाद वही नेता भारत का प्रधानमंत्री बनता है। उसे पीएम बनाने में सबसे बड़ा किरदार सोनिया गांधी ने अदा किया था। बाद में सोनिया से उसकी दुश्मनी हो गई। वह नेता जिसकी वजह से शरद पवार प्रधानमंत्री नहीं बन पाए। उनका नाम पीवी नरसिम्हा राव है। 1991 में लोकसभा चुनाव के दौरान राजीव गांधी ने नरसिम्हा राव को मिलाकात के लिए बुलाया और उम्र का हवाला देते हुए कहा कि उन्हें इस बार चुनाव नहीं लड़ना चाहिए।

Advertisement

राजीव गांधी की बात सुनने के बाद राव आहत हो गए क्योंकि वह पिछली सरकारों में गृह मंत्री, रक्षा मंत्री और विदेश मंत्री जैसे बड़े पदों पर रह चुके थे। मार्च 1991 में जब नरसिम्हा राव हैदराबाद वापिस लौटने की तैयारी कर रहे थे तभी एक ज्योतिष के कहने पर वह दिल्ली रुक गए। इसी बीच 21 मई 1991 को राजीव गांधी की मृत्यु हो गई। जून महीने में चुनावी नतीजे आ गए। कांग्रेस ने 244 जीतों पर जीत हासिल की वहीं भाजपा 120 लोकसभा सीटों पर जीत मिली।

Advertisement
Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो