whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

भारत ने अंग्रेजों से वापस लिया 1 लाख किलो Gold! विदेश में देश का कितना सोना?

Indian Gold: आरबीआई ने अपने गोल्ड रिजर्व में से 100 टन सोना बैंक ऑफ इंग्लैंड से देश में स्थित वॉल्ट्स में ट्रांसफर किया है। अधिकतर देश अपना सोना बैंक ऑफ इंग्लैंड के वॉल्ट्स में रखते हैं और इसके लिए उन्हें एक शुल्क का भुगतान करना होता है। अब भारत अपना अधिकांश सोना अपने खुद के वॉल्ट्स में रखेगा।
08:53 PM May 31, 2024 IST | Gaurav Pandey

RBI Relocates 100 Tonnes Gold From UK In India: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपने वॉल्ट में 100 टन से कुछ ज्यादा सोना जोड़ा है। रिपोर्ट्स के अनुसार ऐसा 1991 के बाद पहली बार हुआ है। खास बात यह है कि यह सोना भारत ब्रिटेन से वापस आया है। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार भारत में सोने का ट्रांसफर लॉजिस्टिकल और विभिन्न स्टोरेज कार्यों के लिए किया गया है। चर्चा है कि आने वाले कुछ महीनों में सोने की इतनी ही और मात्रा फिर देश में आ सकती है।

मार्च अंत तक आरबीआई के पास 822.1 टन सोना था। इसमें से 413.8 टन बाहर रखा था। अब भारत अपना ज्यादातर सोना अपने खुद के वॉल्ट में रखेगा। लोकसभा चुनाव से ठीक पहले RBI के इस काम ने माहौल रोचक कर दिया है। अभी एक चरण का मतदान बाकी है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भाजपा के हाथ यह बड़ी सफलता आई है। यह जानने के लिए कि आरबीआई ने इतना सोना अंग्रेजों से वापस कैसे लिया, विदेश में भारत का कितना सोना फंसा हुआ है, देखिए पूरा वीडियो।

ये वीडियो भी देखें: 'मोदी जी सरकार बनाने जा रहे हैं..' अंतिम चरण से पहले बदला राजा भैया का रुख?

ये वीडियो भी देखें: NDA को तोड़ेगा INDIA? वायरल हुआ 1 जून की विपक्ष की बैठक का 'गेमप्लान'

ये वीडियो भी देखें: भयंकर गर्मी के बीच भी सीमा पर किस तरह देश की रक्षा कर रहे हैं BSF के जवान?

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो