whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Video: सावन में शिवलिंग की गलत और अधूरी परिक्रमा से महादेव होते हैं नाराज! जानें सही नियम

Shivling Parikrama Ke Niyam: धार्मिक मान्यता के अनुसार, भगवान शिव और शिवलिंग की गलत और अधूरी परिक्रमा करने से साधक की पूजा अधूरी रह जाती है और आराधना का पूर्ण फल नहीं मिलता है। चलिए पंडित सुरेश पांडेय से जानते हैं शिव जी और शिवलिंग की परिक्रमा करने के नियमों के बारे में।
06:00 AM Jul 24, 2024 IST | Nidhi Jain

Shivling Parikrama Ke Niyam: भगवान शिव के भक्तों के लिए सावन माह का विशेष महत्व है। सावन को पवित्र मास माना जाता है, जिसमें भगवान महादेव और शिवलिंग की उपासना करने से प्रत्येक व्यक्ति को मनोवांछित फल की प्राप्ति होती है। इसी वजह से सावन मे ज्यादातर लोग व्रत रखते हैं और शिवलिंग पर जल चढ़ाते हैं। हालांकि शिवलिंग पर जल चढ़ाने से लेकर परिक्रमा करने तक के कई नियम हैं, जिनका पालन न करने से साधक को भगवान शिव के क्रोध का भी सामना करना पड़ सकता है। आमतौर पर लोग शिवलिंग और भगवान शिव की प्रतिमा की पूरी परिक्रमा करते हैं, लेकिन क्या शिवलिंग की पूरी परिक्रमा करना उचित होता है? किस तरफ से शिवलिंग की परिक्रमा करना शुभ होता है?

आज पंडित सुरेश पांडेय आपको शिवलिंग की परिक्रमा करने से जुड़े सही नियमों के बारे में विस्तार से बताएंगे। यदि आप भी जानना चाहते हैं कि किस भगवान की कितनी परिक्रमा करना शुभ होता है, तो इसके लिए ये वीडियो जरूर देखें।  

ये भी पढ़ें- Sawan 2024: 71 साल बाद शिव जी होने जा रहे हैं इन 5 राशियों पर मेहरबान! सावन पर बना ये महासंयोग

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी धार्मिक और ज्योतिष शास्त्र की मान्यताओं पर आधारित है तथा केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो