खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Video: 1 दिन में देती है 80 लीटर से ज्यादा दूध, मिलिए 'शकीरा' से; कीमत जान उड़ जाएंगे होश

Mahaul Kya Hai: न्यूज 24 के स्पेशल प्रोग्राम माहौल क्या है में आज जानिए हरियाणा के करनाल की 'शकीरा' गाय के बारे में जिसने रिकॉर्ड बनाया है। यह गाय एक दिन यानी 24 घंटे में सबसे ज्यादा दूध देने का रिकॉर्ड है। इसी साल इस गाय ने यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था। इस दौरान शकीरा ने 24 घंटे में 80 किलो से ज्यादा दूध दिया था। देखिए ये खास वीडियो स्टोरी।
10:49 PM Jul 10, 2024 IST | Gaurav Pandey
Advertisement

Mahaul Kya Hai : हरियाणा का करनाल बासमती चावल और गायों के लिए जाना जाता है। इसे लेकर इसका अलग ही इतिहास है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं यहां की एक खास गाय के बारे में जिसका नाम शकीरा है। इस गाय ने इसी साल पूरे एशिया में एक रिकॉर्ड बनाया है। इस गाय ने 24 घंटे में 80 लीटर से ज्यादा दूध दिया। एशिया में किसी गाय ने इतनी अवधि में इतना दूध नहीं दिया है। शकीरा नाम की यह गाय करनाल के झांझड़ी में एक गोशाला में रहती है। दो भाई सुनीश और शैंकी इसकी देखभाल करते हैं। न्यूज24 के खास कार्यक्रम 'माहौल क्या है?' में जानिए इसी स्पेशल गाय के बारे में।

Advertisement

सुनील का कहना है कि शकीरा को रोज 40 किलो साइलेज के साथ 2 किलो सूखी तूड़ी, 10 किलो हरा चाला और 20 किलो मिक्स फीड खिलाया जाता है। दोनों भाई पिछले करीब 12 साल से डेयरी के काम में एक्टिव हैं। शकीरा की उम्र लगभग साढ़े 6 साल है। वह 4 बच्चों को जन्म दे चुकी है। यह गाय एचएफ नस्ल की गाय है। इसकी औसत कीमत 2 लाख रुपये होती है। गाय के हिसाब से इसकी कीमत 10 से 12 लाख रुपये तक जा सकती है। सुनील बताते हैं कि कुछ लोग तो शकीरा को खरीदने के लिए 20 लाख तक देने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि कोई 1 करोड़ रुपये भी दे तो भी हम इसे नहीं देने वाले।

Advertisement
Tags :
Karnalmahaul kya haispecial-news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement