Advertisement

Subramanian Swamy ने मोदी 3.0 के खिलाफ खोला मोर्चा, धोखेबाजी का लगाया आरोप, समझिए पूरा मामला

Subramanian Swami on Indian Economy: आईएमएफ की मैनेजिंग डायरेक्टर गीता गोपीनाथ का कहना है कि भारत 2027 तक दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा। उन्होंने कहा कि पिछले साल निजी खपत ग्रोथ 4% के करीब थी, जिसमें इस साल अच्छी खासी बढ़ोतरी की उम्मीद दिख रही है।

Subramanian Swami on Indian Economy: देश की अर्थव्यवस्था को लेकर बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने मोदी सरकार पर बड़े सवाल खड़े कर दिए हैं। दरअसल एक तरफ जहाँ केंद्र की मोदी सरकार भारत को दुनिया की तीसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनाए जाने के लिए काम कर रही है, वहीं दूसरी तरफ इसको लेकर कई सवाल भी खड़े किए जा रहे हैं। इसी क्रम में सुब्रमण्यम स्वामी ने भारत की जीडीपी को लेकर दावा किया है कि मोदी सरकार जनता के साथ धोखा कर रही है।

ये भी पढ़ेंः मल्टीनेशनल IT कंपनी के इंक्रीमेट पर भड़के कर्मचारी, नए स्टाफ की सैलरी पर पहले से विरोध

स्वामी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर एक पोस्ट किया है, जिसमें उन्होंने एक ग्राफ भी शेयर किया है। सुब्रमण्यम स्वामी ने अपनी पोस्ट में लिखा कि मोदी सरकार का जीडीपी वृद्धि का दावा जनता के साथ धोखा है। नीचे दिए गए आंकड़े बताते हैं कि 2014 से औसत जीडीपी वृद्धि दर मुश्किल से पांच फीसदी प्रतिवर्ष है और 2016 से यह 3.7 फीसदी प्रतिवर्ष है।

ये भी पढ़ेंः 15 अगस्त को जारी हुई पेट्रोल और डीजल की कीमत, जानें ईंधन के रेट

वहीं भारत दुनिया की तीसरी अर्थव्यवस्था बन पाएगा या नहीं? इस टारगेट को इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड यानी आईएमएफ ने संभव बताया है। इतना ही नहीं आईएमएफ ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए जीडीपी ग्रोथ का अनुमान 6.8 फीसदी से बढ़ाकर सात फीसदी कर दिया है। पूरा मामला समझने के लिए देखिए ये वीडियो रिपोर्ट -

 

Open in App
Tags :