whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

SIM Card को लेकर लागू होंगे नए नियम, TRAI ने बताया बदलाव कब से होगा लागू?

TRAI SIM Card New Rule: अगर आप किसी भी कंपनी का SIM कार्ड रखते हैं तो आपको TRAI के नए नियमों के बारे में जरूर पता होना चाहिए। यह नियम 1 जुलाई से देशभर में लागू होने जा रहे हैं। साइबर फ्रॉड के अक्सर ऐसे मामले सामने आते हैं जिनमें फ्रॉड करने वाले सिम स्वैपिंग की वजह से लोगों के साथ ठगी करते हैं।
07:18 PM Mar 18, 2024 IST | Prerna Joshi

TRAI SIM Card New Rule: मोबाइल सिम कार्ड के नए नियम जारी कर दिए गए हैं। TRAI की तरफ से बीते 15 मार्च 2024 को नए नियमों को जारी कर दिया गया है। जो 1 जुलाई 2024 से देशभर में लागू हो जाएंगे। TRAI का कहना है कि नियमों में बदलाव करने से फ्रॉड की घटनाओं पर रोक लगाई जा सकती है। हालांकि, इससे आम यूजर्स को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। नए नियमों के तहत मोबाइल यूजर्स ने हाल ही में अपना सिम कार्ड स्वैप किया है, तो वो अपना मोबाइल नंबर पोर्ट नहीं करवा पाएंगे।

आपको बता दें कि SIM कि अदला-बदली को सिम स्वैपिंग कहा जाता है। सिम स्वैपिंग सिम कार्ड खो जाने या फिर उसके टूट जाने पर होती है। ऐसा होने पर आप आपमें टेलीकॉम ऑपरेटर से अपना पुराना सिम बदलकर नया सिम लेने के लिए कहते हैं। आज के दौर में सिम स्वैपिंग फ्रॉड बढ़ गए हैं। इसमें फ्रॉड करने वाले आपके पैन कार्ड और आधार कि फोटो काफी आसानी से हासिल कर लेते हैं। इसके बाद आपके नंबर पर आने वाला ओटीपी फ्रॉड करने वालों के पास पहुंच जाता है।

tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो