whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

भारत की संसद से कितना अलग UK Parliament? Video में जानें ब्रिटेन चुनाव की ABCD

Britain Elections 2024 : लोकसभा चुनाव के बाद अब यूके और अमेरिका में आम चुनाव हो रहे हैं। भारत की निगाहें ब्रिटेश चुनाव पर टिकी हैं, क्योंकि इस बार भारतीय मूल के ऋषि सुनक भी प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार हैं। आइए वीडियो के जरिये समझते हैं कि भारत-यूके के चुनाव में क्या अंतर है?
11:21 PM Jun 30, 2024 IST | Deepak Pandey

Britain Elections 2024 : इस साल कई देशों में आम चुनाव होने वाले हैं। लोकसभा चुनाव के बाद सबकी नजरें अब अमेरिका और ब्रिटेन के चुनावों पर टिकी हैं। ऐसे तो भारत और ब्रिटेन की संसद और चुनाव में नाम अलग-अलग होते हैं, लेकिन प्रक्रिया करीब-करीब सेम होती है। अब बड़ा सवाल उठता है कि इंडिया की सदन और यूके के पार्लियामेंट में क्या अंतर है।

इंडिया की तरह ही ब्रिटेन में भी हर 5 साल में चुनाव होता है, लेकिन इस बार भारतीय मूल के ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने 6 महीने पहले ही चुनाव की घोषणा कर दी। यूके के साथ भारत की भी नजर इस चुनाव पर है, क्योंकि इस बार कंजरवेटिव पार्टी की ओर से ऋषि सुनक प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार हैं। जैसे भारत में पार्लियामेंट राष्ट्रपति, लोकसभा और राज्यसभा से मिलकर बनता है, वैसे ब्रिटेन की सदन क्राउन (किंग या क्वीन), हाउस ऑफ लॉर्ड्स और हाउस ऑफ कामंस से मिलकर बनती है। वीडियो के जरिए समझते हैं कि ब्रिटेन इलेक्शन से जुड़ी सारी चीजें।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो