whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Union Budget 2024 Highlights: युवाओं समेत किस-किस वर्ग के लिए सरकार ने खोला खजाना

Union Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लगातार सातवीं बार संसद में बजट पेश करने का रिकॉर्ड बनाया। इस दौरान उन्होंने युवाओं के लिए कई योजनाओं की घोषणा की। उन्होंने बजट में युवाओं के रोजगार और स्किल डेवलपमेंट के लिए 2 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान रखा है।
03:24 PM Jul 23, 2024 IST | News24 हिंदी

Union Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लगातार सातवीं बार संसद में बजट पेश करने का रिकॉर्ड बनाया। बजट पेश करते समय उन्होंने कई योजनाओं की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस बार सरकार का फोकस युवाओं पर है। बता दें कि इस बार के बजट में वित्त मंत्री ने युवाओं के रोजगार और स्किल डेवलपमेंट के लिए 2 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान रखा है। वहीं शिक्षा, रोजगार और कौशल विकास के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये प्रावधान रखा गया है।

वित्त मंत्री ने कहा कि इस बार हमारा पूरा फोकस हुनर और युवाओं पर है। बता दें कि पिछले कई सालों से सरकार को रोजगार के लिए घेरा जा रहा था और इसी को ध्यान में रखते हुए इस बार वित्त मंत्री ने कई योजनाओं की घोषणा भी की है। उनमें से एक ये है कि पहली बार नौकरी पाने वाले युवाओं को तोहफे के तौर पर पहले महीने की सैलरी दी जाएगी जो कि 15000 रुपये तक होगी। इसके अलावा घरेलू संस्थान में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये तक के लोन के लिए ई-वाउचर दिए जाएंगे। ये लोन हर साल 1 लाख बच्चों को दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Union Budget 2024: पीएम अन्न योजना को लेकर बड़ा ऐलान, अगले 5 साल तक मिलेगा मुफ्त राशन

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो