खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Union Budget 2024 Highlights: युवाओं समेत किस-किस वर्ग के लिए सरकार ने खोला खजाना

Union Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लगातार सातवीं बार संसद में बजट पेश करने का रिकॉर्ड बनाया। इस दौरान उन्होंने युवाओं के लिए कई योजनाओं की घोषणा की। उन्होंने बजट में युवाओं के रोजगार और स्किल डेवलपमेंट के लिए 2 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान रखा है।
03:24 PM Jul 23, 2024 IST | News24 हिंदी
Advertisement

Union Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लगातार सातवीं बार संसद में बजट पेश करने का रिकॉर्ड बनाया। बजट पेश करते समय उन्होंने कई योजनाओं की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस बार सरकार का फोकस युवाओं पर है। बता दें कि इस बार के बजट में वित्त मंत्री ने युवाओं के रोजगार और स्किल डेवलपमेंट के लिए 2 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान रखा है। वहीं शिक्षा, रोजगार और कौशल विकास के लिए 1.48 लाख करोड़ रुपये प्रावधान रखा गया है।

Advertisement

वित्त मंत्री ने कहा कि इस बार हमारा पूरा फोकस हुनर और युवाओं पर है। बता दें कि पिछले कई सालों से सरकार को रोजगार के लिए घेरा जा रहा था और इसी को ध्यान में रखते हुए इस बार वित्त मंत्री ने कई योजनाओं की घोषणा भी की है। उनमें से एक ये है कि पहली बार नौकरी पाने वाले युवाओं को तोहफे के तौर पर पहले महीने की सैलरी दी जाएगी जो कि 15000 रुपये तक होगी। इसके अलावा घरेलू संस्थान में उच्च शिक्षा के लिए 10 लाख रुपये तक के लोन के लिए ई-वाउचर दिए जाएंगे। ये लोन हर साल 1 लाख बच्चों को दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Union Budget 2024: पीएम अन्न योजना को लेकर बड़ा ऐलान, अगले 5 साल तक मिलेगा मुफ्त राशन

 

Advertisement

 

 

 

Advertisement
Tags :
Budget 2024LoksabhaNirmala SiatharamanUnion Budget 2024Union Budget 2024-25
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement