खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Vinesh Phogat को ओलंपिक के किस नियम ने दिया धोखा? 3 मिनट में समझें पूरा किस्सा

Vinesh Phogat Paris Olympic 2024: विनेश फोगाट के डिस्क्वालिफिकेशन के बाद पूरे देश में निराशा का माहौल है। तो आइए जानते हैं कि आखिर किस वजह से विनेश को पेरिस ओलंपिक से बाहर होना पड़ा है?
03:46 PM Aug 07, 2024 IST | Sakshi Pandey

Vinesh Phogat Paris Olympic 2024: देश की स्टार पहलवान बनी विनेश फोगाट फाइनल मैच खेलने से पहले ही पेरिस ओलंपिक से बाहर हो गई हैं। विनेश का वजन 100 ग्राम ज्यादा था, जिसके कारण उन्हें ओलंपिक से आउट कर दिया गया। भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन ने ट्वीट शेयर करते हुए इस बात की जानकारी दी। IOA ने लिखा कि बड़े दुख के साथ सूचित करना पड़ रहा है कि महिलाओं की 50 किलोग्राम रेसलिंग क्लास में भाग लेने वाली भारतीय खिलाड़ी विनेश फोगाट को खेल से बाहर कर दिया गया है। विनेश का वजन 50 किलो से थोड़ा ज्यादा था। रातभर की प्रेक्टिस के बावजूद विनेश वजन कम करने में नाकामयाब रहीं।

पहले भी हुई थी मुश्किल

बता दें कि ये पहली बार नहीं है जब विनेश अपने वजन के कारण मुश्किल में फंस गई हैं। पेरिस ओलंपिक में हिस्सा लेने से पहले भी विनेश वजन को लेकर जूझ चुकी हैं। दरअसल विनेश फोगाट 53 किलोग्राम रेसलिंग में खेलती हैं। मगर पेरिस ओलंपिक में उन्हें इतने वजन के साथ एंट्री लेने की इजाजत नहीं मिली। ऐसे में विनेश ने 50 किलोग्राम रेसलिंग के साथ पेरिस ओलंपिक में दावा ठोंका। इसी वजन के साथ विनेश सेमीफाइनल क्वालिफाई करने में कामयाब रहीं। मगर फाइनल से एक रात पहले उनका वजन 2 किलोग्राम बढ़ गया था। विनेश ने पूरी रात प्रेक्टिस की लेकिन फिर भी 50 किलोग्राम कैटेगरी में नहीं आ सकीं। इसी के साथ सिल्वर मेडल भी विनेश के हाथ से छिन गया है। ओलंपिक के कौन से नियम के कारण विनेश ने ये मौका गंवा दिया? देखें इस वीडियो में...

यह भी पढ़ें- विनेश फोगाट ने बिना सोए रातभर बहाया पसीना, बेहोश हुईं…हुआ ऐसा हाल, तस्वीरें तोड़ देंगी दिल

यह भी पढ़ें- विनेश फोगाट का वजन कैसे बढ़ा? कोच और सपोर्ट स्टाफ कहां था? क्यों नहीं रखा वेट का ध्यान

Open in App Tags :
Paris Olampics 2024vinesh phogat