whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

VVPAT से होंगे निष्पक्ष चुनाव, क्या बाहर आएगा EVM का सच?

VVPAT EVM Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव में वीवीपैट के इस्तेमाल की मांग की जा रही है। विपक्ष ने हर वोटर के लिए वीवीपैट से पर्ची निकालने की पैरवी की है। आइए जानते हैं कि ये वीवीपैट मशीन क्या है और इसका क्या फायदा होता है।
09:31 PM Apr 01, 2024 IST | Pushpendra Sharma

VVPAT EVM Lok Sabha Election 2024: देशभर में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर तैयारियां पूरी हो गई हैं। इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने सभी ईवीएम वोटों का वीवीपैट से मिलान करने और वीवीपैट पर्चियों को मतपेटी में जमा करने की याचिका पर नोटिस जारी किया है। आइए जानते हैं कि वीवीपैट क्या है और इससे ईवीएम का सच कैसे बाहर आ सकता है।

EVM के साथ कनेक्ट की जाती है वीवीपैट 

दरअसल, विपक्ष ने हर वोटर के लिए वीवीपैट से पर्ची निकालने की वकालत की है। वीवीपैट मशीन ईवीएम के साथ कनेक्ट की जाती है। इससे मतदाता ये जान सकते हैं कि उन्होंने जिस प्रत्याशी के नाम के आगे ईवीएम पर बटन दबाया है क्या वो सही है। यानी वोटर अपने वोट को कंफर्म कर सकते हैं। वीवीपैट मशीन से एक पर्ची निकलती है, जिस पर प्रत्याशी का नाम और चुनाव चिह्न छपा होता है।

इससे पता चल जाता है कि आपने जो बटन दबाया, वोट उसी को गया या नहीं। हालांकि इससे निकलने वाली पर्ची 7 सेकंड तक सिर्फ मतदाता को ही दिखाई देती है। जो शीशे में कैद होती है। यदि चुनाव में किसी गड़बड़ी की आशंका होती है तो पर्ची का मिलान करके नतीजा निकाला जाता है।

पूरी जानकारी के लिए ये वीडियो देखें

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो