whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

मोटापा कैसे बनता है इन गंभीर बीमारियों का खतरा, क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स

World Obesity Day 2024: मॉडर्न लाइफस्टाइल में कई लोग मोटापे से ग्रस्त हैं। मोटापा एक तरह से कई गंभीर बीमारियों का इशारा है, जो आपको अपना शिकार बना सकता है, आइए जान लेते हैं इसपर डॉक्टर्स का क्या है कहना। 
10:18 PM Mar 03, 2024 IST | Deepti Sharma

World Obesity Day 2024: मोटापा होना ऐसी कंडीशन है जिसमें व्यक्ति का वेट इतना ज्यादा बढ़ जाता है कि हेल्थ पर काफी असर होता है। जब कोई हद से ज्यादा कैलोरी लेता है तो वह फैट के तौर पर शरीर में जमा हो जाती है और मोटापा आता है। हर साल 4 मार्च को 'वर्ल्ड ओबेसिटी डे' (World Obesity Day 2024) मनाया जाता है। इस दिन को लोगों के बीच मोटापे के प्रति जागरूकता लाई जाती है और बताया जाता है कि इससे कितनी समस्याएं आती हैं।

इससे हेल्थ पर होने वाले खतरे के बारे में चेताया जाता है। अगर आपका बीएमआई (Body Mass Index) 30 से ज्यादा है तो इसका साफ मतलब है मोटापे की बीमारी है। मोटापा होने पर आपको कई गंभीर बीमारियों का खतरा रहता है। मोटापे से क्या कुछ हो सकता है, आइए जानें डॉक्टर्स की विशेष जानकारी।

Disclaimer: उपरोक्त जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर या हेल्थ एक्सपर्ट की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो