whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

1300 साल पुरानी 'जादुई' तलवार गायब; 8वीं शताब्दी के सम्राट से कनेक्शन, एक वार में पत्थर चीरने में सक्षम

France Heritage Magical Sword Disappeared: फ्रांस के इतिहास की सबसे अनोखी और सबसे पुरानी विरासत 1300 साल पुरानी तलवार अचानक गायब हो गई है। देश की ऐतिहासिक विरासत के गुम होने से सरकार और पुलिस में हड़कंप मचा हुआ है। आइए जानते हैं कि आखिर मामला क्या है?
10:54 AM Jul 04, 2024 IST | Khushbu Goyal
1300 साल पुरानी  जादुई  तलवार गायब  8वीं शताब्दी के सम्राट से कनेक्शन  एक वार में पत्थर चीरने में सक्षम
फ्रांस में चट्टान पर धंसी जादुई तलवार गायब हुई।

Magic Sword Disappeared From France: 1300 साल पुरानी जादुई तलवार अचानक गायब हो गई है। जमीन से करीब 100 फीट ऊपर घंसी तलवार 'एक्सकैलिबर', जिसे डुरंडल भी कहा जाता है, के संदिग्ध हालात में गायब हो जाने से फ्रांस में हड़कंप मचा हुआ है। पुलिस उस तलवार को तलाशने के ले देश का कोना-कोना खंगाल रही है।

डुरंडल तलवार फ्रांस के छोटे से गांव रोकामाडोर का मुख्य आकर्षण थी और एक चट्टान में धंसी हुई थी, जिसे देखने के लिए टूरिस्ट आते थे। तलवार का जिक्र 11वीं शताब्दी में लिखी गई फ्रांस के साहित्य की सबसे पुरानी कविता 'द सॉन्ग ऑफ रोलांड' में किया गया है। इस कविता में तलवार की 'जादुई क्षमताओं' के बारे में बताया गया है। इस महाकाव्य की आखिरी कॉपी ऑक्सफोर्ड में बोडलियन लाइब्रेरी में संरक्षित है।

तलवार तोहफे मे मिली, तोहफे में दी गई

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 8वीं शताब्दी में एक देवदूत ने रोमन सम्राट शारलेमेन को यह तलवार भेंट की थी। इस तलवार की खासियतों की बात करें तो इसमें एक ही वार से पत्थर को चीरने की असाधारण क्षमता थी। इसमें सेंट पीटर का दांत, सेंट बेसिल का खून और सेंट डेनिस के बाल चिपके थे। राजा शारलेमेन ने अपने सबसे बहादुर योद्धा रोलांड को यह तलवार उसकी बहादुरी से खुश होकर तोहफे में दी थी।

अपने आखिरी पलों में रोलांड ने इस तलवार को नष्ट करने के काफी प्रयास किए, लेकिन यह न टूटी और न ही इसकी धार खत्म हुई तो रोलांड ने इसे फेंक दिया। इसके बाद यह हवा में उड़कर कई हजार किलोमीटर का सफर तय करके फ्रांस के शहर रोकामाडोर में एक चट्टान में धंस गई और आज तक उसी हालत में धंसी हुई थी, लेकिन फ्रांस की पुलिस यह सोचकर हैरान है कि चोर ने इस तलवार को इतनी ऊंचाई पर चढ़कर कैसे निकाला? क्या यह वाकई चोरी हुई या अपने आप 'गायब' हो गई?

यह भी पढ़ें:21000 फीट ऊंचाई पर जहाज में ब्लास्ट, भीषण आग में जिंदा जलकर मरे 145 लोग, पायलट की एक गलती ऐसे बनी जानलेवा

तलवार खोने से फ्रांस को बड़ी हानि हुई

रोकामाडोर शहर के मेयर डॉमिनिक लेनफैंट कहते हैं कि 2 दिन पहले तक तलवार थी, लेकिन अब यह दिख नहीं रही है। फ्रांस सरकार ने देश की इस ऐतिहासिक विरासत को तलाशने के आदेश दिए हैं, लेकिन अगर यह नहीं मिली तो देश के लिए सबसे बड़ी हानि होगी।

यह भी पढ़ें:शारीरिक संबंध बना उसकी हत्या कर देता, इसलिए…मशहूर TV एंकर के सिरफिरे आशिक के खौफनाक इरादों की कहानी

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो