होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

52 लोगों की हत्याओं का दोषी आतंकी रिहा, 2005 में 3 साथियों के साथ मिलकर किए थे बम विस्फोट

Terrorist Manfo Asiedu Released From Jail: लंदन बम विस्फोट हमले की साजिश में शामिल घाना के आतंकी मनफु असीदु को ब्रिटेन की सरकार ने रिहा कर दिया है। कोर्ट ने उसे हमले की साजिश का दोषी पाया था और उसे 33 साल जेल की सजा सुनाई थी।
08:47 AM Sep 29, 2024 IST | Rakesh Choudhary
Terrorist Manfo Asiedu
Advertisement

London Bomb Blast 2005: 7 जुलाई 2005 को ब्रिटेन की राजधानी लंदन में सिलेसिलेवार तरीके से बम विस्फोट हुए। इस हमले में 52 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 800 से अधिक घायल हो गए थे। यह ब्रिटेन के इतिहास का दूसरा बड़ा आतंकी हमला था। अब ब्रिटेन सरकार ने बम विस्फोटों में सैकड़ों लोगों की हत्या की साजिश रचने वाले आतंकी मनफु असीदु को रिहा कर दिया। उसे कोर्ट ने 33 साल की सजा सुनाई थी लेकिन आधी सजा काटने के बाद उसे सरकार ने बरी कर दिया। इतना ही नहीं उसे उसके देश घाना निर्वासित कर दिया।

Advertisement

आतंकी असीदु ने सुरक्षाबलों के ऑपरेशन से बचने के लिए हमले के 2 सप्ताह बाद बम को पश्चिमी लंदन के एक पार्क में फेंक दिया था। हालांकि सुरक्षाबलों ने तुरंत कार्रवाई करते हुए उसे पकड़ लिया। उसने कोर्ट में विस्फोटों की साजिश रचने की बात स्वीकार की और 2007 में उसे कोर्ट ने 33 साल जेल की सजा सुनाई।

फर्जी पासपोर्ट बनाकर ब्रिटेन आया था असीदु

बता दें आतंकी असीदु 2003 में फर्जी पासपोर्ट के जरिए ब्रिटेन में घुस आया था। बम विस्फोट के दोषी आतंकी को समय से पहले रिहा किए जाने पर टोरी सांसद मार्क फ्रेंकोइस ने कहा कि 7 जुलाई 2005 को जिस प्रकार हमारे लोगों पर कायराना हमला हुआ वह बहुत दुखद था। बम विस्फोट की साजिश में शामिल आतंकी को समय से पहले रिहा कर दिया जाना किसी भी तरह से ठीक नहीं कहा जा सकता।

ये भी पढ़ेंः ‘युद्ध कहीं भी हो, दुनिया मूकदर्शक बनी नहीं रह सकती’, UNGA में विदेश मंत्री ने किसे चेताया?

Advertisement

पूर्व मंत्री ने की सरकार की आलोचना

वहीं ब्रिटेन सरकार में पूर्व मंत्री सर एलेक शेलब्रुक ने कहा कि मैं नहीं मानता कि आतंकी हमले की साजिश में शामिल व्यक्ति को समय से पहले रिहा किया जाना चाहिए। असीदु को बम बनाने के लिए 443 लीटर हाइड्रोजन पेरोक्साइड खरीदने का काम सौंपा गया था। इस मामले में ब्रिटेन के गृह मंत्रालय ने कहा कि वह इस मामले में कोई टिप्पणी नहीं करना चाहता है।

ये भी पढ़ेंः 58 मौतें, 700MM बारिश, 25 लाख लोग बेघर…भीषण चक्रवाती तूफान हेलेन ने अमेरिका में कैसे बरपाया कहर?

Open in App
Advertisement
Tags :
bomb blastlondonTerroristWorld News In Hindi
Advertisement
Advertisement