whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Papua New Guinea: 670 लोगों की मौत, लैंडस्लाइड के कारण 150 घर तबाह, मलबे में अपनों को खोज रहे ग्रामीण

papua new guinea landslide: अमेरिकी द्वीप पापुआ न्यू गिनी में लैंडस्लाइड के कारण 670 से अधिक लोगों की मौत हो गई। फिलहाल ग्रामीण बचाव कर्मियों के साथ अपनों की तलाश में जुटे हैं।
04:06 PM May 26, 2024 IST | Rakesh Choudhary
papua new guinea  670 लोगों की मौत  लैंडस्लाइड के कारण 150 घर तबाह  मलबे में अपनों को खोज रहे ग्रामीण
लैंडस्लाइड से 670 लोगों की मौत ( फोटो क्रेडिट- राइटर्स)

Papua New Guinea Landslide: पापुआ न्यू गिनी के एंगा में रविवार को भीषण लैंडस्लाइड के कारण 670 से अधिक लोगों की मौत हो गई। यूएन एक अधिकारी ने इसकी पुष्टि करते हुए न्यूज एजेंसी एएफपी को बताया कि बचाव दल के कर्मी ग्रामीणों के साथ मिलकर लोगों को मलबे से निकालने में जुटे हैं। यूएन की प्रवास एजेंसी के अधिकारी सेरहान अक्टोपराक ने कहा कि इस भूस्खलन के कारण 150 से अधिक घर मलबे में दब गए हैं। हादसे के तुरंत बाद उन्होंने आशंका जताई कि करीब 150 से अधिक लोगों के मारे जाने की आशंका है।

अक्टोपराक ने आगे कहा कि स्थिति बहुत खराब है, जमीन अभी भी खिसक रही है। पानी बह रहा है और इससे हर किसी के लिए बड़ा खतरा पैदा हो रहा है। जानकारी के अनुसार यह हादसा पापुआ न्यू गिनी के एंगा प्रांत में हुआ। हादसा करीब सुबह तड़के हुआ जब लोग घरों में सो रहे थे। अक्टोपराक ने आगे कहा कि अपनों की तलाश में लेाग डंडे, कुदाल और कृषि के उपकरणों का उपयोग कर रहे हैं।

1 हजार से अधिक लोग विस्थापित

इस आपदा के कारण 1000 से अधिक लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा है जल आपूर्ति पूरी तरह से नष्ट हो गई है। शुरुआत में एजेंसियों को लगा कि इस हादसे में 300 लोगों की मौत हुई होगी लेकिन बाद में आंकड़ों में सामने आया कि इस गांव में 4 हजार से अधिक लोग रहते थे। इस गांव के अधिकांश लोग सोने की खदानों में काम करते थे। अब तक मलबे से 5 से अधिक शव निकाले जा चुके हैं।

स्थानीय लोगों की मानें तो भूस्खलन का कारण पिछले सप्ताहों में हुई भारी बारिश है। विश्व बैंक की मानें तो पापुआ न्यू गिनी की जलवायु दुनिया में सबसे अधिक आर्द्र जलवायु वाले देशों में आती है। यहां सबसे अधिक वर्षा आद्र पहाड़ी क्षेत्रों में होती है।

ये भी पढ़ेंः 23 लाख 67 हजार रुपये में बिका दुनिया का सबसे महंगा पंख, सोने से 40 गुना ज्यादा कीमत

ये भी पढ़ेंः हमास के लड़ाकों की हैवानियत का वीडियो वायरल, बंधक महिलाओं के परिजनों ने नेतन्याहू पर निकाला गुस्सा

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो