चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

दुनिया के सबसे खतरनाक देश में अचानक बढ़े पर्यटक! Security Warnings भी नहीं रोक पा रहीं Tourists का रास्ता

Most Dangerous Country In World: हाल ही में ग्लोबल पीस इंडेक्ट की ओर से डाटा जारी किए गए थे। जिसमें एक देश को सबसे असुरक्षित और खतरनाक करार दिया गया था। लेकिन यहां पर पर्यटकों की बढ़ रही तादाद चौंका रही है। यहां सबसे अधिक चीन के लोग घूमने के लिए जा रहे हैं। लेकिन कई देशों की ओर से अपने लोगों को यहां नहीं जाने की सलाह दी गई है।
11:06 PM May 02, 2024 IST | News24 हिंदी
अफगानिस्तान में पर्यटकों की तादाद बढ़ रही है।
Advertisement

Global Peace Index Data: हाल ही में ग्लोबल पीस इंडेक्स डाटा जारी होने के बाद अफगानिस्तान को सबसे असुरक्षित और खतरनाक देश माना गया था। लेकिन ये देश अब पर्यटकों की बढ़ रही तादाद को लेकर चर्चा में है। क्योंकि कुछ दिन पहले ही अफगानिस्तान ने वैश्विक शांति के हिसाब से सबसे कम नंबर लेकर दुनिया की ओर अपना ध्यान खींचा था। इस देश में राजनीतिक हिंसा और सामाजिक अशांति को लेकर कई देशों ने चिंता जताई थी। हिंसा और छोटे अपराध के कारण कई देशों ने इसे सुरक्षा के लिहाज से हाई लेवल वॉर्निंग अपने नागरिकों के लिए जारी की थी। लेकिन इसके बाद भी यहां पर्यटकों की तादाद में जबरदस्त इजाफा देखने को मिल रहा है। 2021 में यहां सिर्फ 691 विदेशी पर्यटक नोट किए गए थे। 2022 में 2300 और 2023 में ये आंकड़ा 7 हजार को पार कर चुका है।

Advertisement

यह भी पढ़ें: जैसे को तैसा: ईरान ने लगाए अमेरिका-ब्रिटेन पर प्रतिबंध; इजराइल का समर्थन करना पड़ा भारी

टूरिस्ट अधिक आने का कारण दुबई जैसे सेंटर्स के साथ फ्लाइट कनेक्टिविटी बढ़ने को भी माना जा रहा है। हो सकता है ये डाटा किसी को सही नहीं लगे, लेकिन अफगानिस्तान ये दावा कर रहा है। चौंकाने वाली बात है कि यहां जाने वाले अधिकतर लोग चीनी हैं। ब्रिटेन ने अपने नागरिकों को सलाह दी है कि वे अफगानिस्तान की यात्रा से बचें। सेफ्टी के हिसाब से यह सही नहीं है। यहां आप जाते हैं, तो आपको गिरफ्तार किया जा सकता है। आपको बेवजह लंबे समय तक जेल में रखा जा सकता है। एफसीडीओ आपकी मदद करने में बेहद कम सक्षम है। अफगानिस्तान में महिलाओं के लिए ड्रेस कोड लागू है। वे बिना पुरुष ट्रैवल नहीं कर सकती हैं। यहां पर्यटकों के लिए वीजा नियम आसान नहीं हैं।

Advertisement

कई देशों से पूरी तरह कट चुका अफगानिस्तान

तालिबान जब से सत्ता में लौटा है, बहुत से देश ऐसे हैं, जो इससे संबंध तोड़ चुके हैं। काबुल से कई अंतरराष्ट्रीय फ्लाइटें अब जा रही हैं। लेकिन कोई सीधी फ्लाइट भारत, यूरोप, चीन के लिए नहीं है। सबसे अधिक पर्यटक यहीं से होते हैं। कई देश सीधे फ्लाइट सेवा शुरू करने को लेकर अफगानिस्तान से कटे हैं। अफगानिस्तान में फिलहाल सड़कों की हालत बेहद खराब है। काबुल में पर्यटन निदेशालय के प्रमुख के पद पर मोहम्मद सईद काबिज हैं। जिनको तालिबान के बड़े नेताओं का समर्थन प्राप्त है। उनकी सोच अफगानिस्तान को पर्यटन महाशक्ति बनाने की है। जिसके लिए लगातार यहां पेशेवरों को ट्रेनिंग दी जा रही है। ताकि वे टूरिस्टों को अपनी ओर लुभा सकें। गौरतलब है कि तालिबान के सत्ता में आने के बाद महिलाओं के लिए जिम बंद कर दिए गए हैं। ब्यूटी सैलूनों पर प्रतिबंध है। महिलाओं के घर से बाहर निकलने की आजादी नहीं है।

Advertisement
Tags :
Afganistan
Advertisement
Advertisement