whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

गाजा के स्कूल पर एयरस्ट्राइक, 100 की मौत, इजरायल ने बताया हमास का कमांड सेंटर

Israel Hamas Conflict: इजरायल ने बीते दिनों से गाजा शहर में मौजूद स्कूलों को निशाना बनाना शुरू किया है। गुरुवार को भी इजरायल ने दो स्कूलों को टारगेट किया। इजरायली आर्मी ने इन्हें हमास का कमांड एंड कंट्रोल सेंटर कहा है।
09:41 AM Aug 10, 2024 IST | Nandalal
गाजा के स्कूल पर एयरस्ट्राइक  100 की मौत  इजरायल ने बताया हमास का कमांड सेंटर
गाजा में अब सिर्फ बर्बादियों के निशान बचे हैं। फाइल फोटो

Israel Airstrike on Gaza School Killed 100s: गाजा की सिविल डिफेंस एजेंसी ने कहा है कि इजरायल की एयरस्ट्राइक  में 100 लोगों की मौत हो गई है। दरअसल इजरायल ने एयरस्ट्राइक के जरिए एक स्कूल को निशाना बनाया था, जिसमें तकरीबन सौ लोगों की मौत हो गई है। इजरायल का दावा है कि ये हमास का कमांड सेंटर था। वहीं गाजा की सिविल डिफेंस एजेंसी के प्रवक्ता महमूद बसल ने टेलीग्राम पोस्ट में घटना का विवरण देते हुए कहा कि ये भयानक नरसंहार है, हमले के बाद दर्जनों शवों ने आग पकड़ ली। वहीं इजरायल ने कहा है कि उसने हमास के कमांड सेंटर को ध्वस्त कर दिया है। सिविल एजेंसी के लोग घटना के बाद से राहत और बचाव कार्य में लगे हुए हैं। ताकि हमले में घायलों को बचाया जा सके।

ये भी पढ़ेंः ‘हमने खून दिया…देश किसी के बाप का नहीं…’ ढाका में हजारों हिंदुओं का प्रदर्शन, रखी ये 4 मांगें

इजरायली सेना ने शनिवार को अपने बयान में कहा कि अल-तबीन स्कूल में चल रहे हमास के कमांड और कंट्रोल सेंटर को टारगेट किया गया है, जिसे हमास के आतंकी चला रहे थे। इससे पहले गुरुवार को इजरायल ने गाजा शहर में मौजूद दो स्कूलों को निशाना बनाया था, जिसमें 18 लोगों की मौत हो गई थी। तब भी इजरायल ने हमास के कमांड सेंटर्स पर हमले की बात कही थी।

7 अक्टूबर 2023 के हमले के बाद से इजरायल ने गाजा में तबाही मचा रखी है। एएफपी के मुताबिक इजरायल के हमले में अभी तक 1,198 लोग मारे जा चुके हैं। इनमें से ज्यादातर लोग सिविलियन हैं। हालांकि हमास ने इजरायल के 251 लोगों को बंधक बना रखा था, लेकिन अभी भी 111 लोग हमास के कब्जे में हैं। इजरायली मिलिट्री का कहना है कि बंधक बनाए लोगों में से 39 लोगों की मौत हो गई है।

ये भी पढ़ेंः इजराइल-ईरान के बीच युद्ध के डर से Air India भी परेशान, यात्रियों के लिए जारी किया बड़ा मैसेज

वहीं हमास की ओर से चलाए जाने वाले स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि इजरायल के हमले में गाजा शहर में 39,699 लोग मारे गए हैं। हालांकि हमास ने नागरिकों और आतंकियों की डिटेल्स सार्वजनिक नहीं की है।

60 हजार फिलीस्तीनी नागरिकों का पलायन

यूनाइटेड नेशंस की प्रवक्ता फ्लोरेंसिया सोतो निनो ने कहा कि शुक्रवार तक कम से कम 60 हजार फिलीस्तीनी नागरिक खान यूनिस के पश्चिमी क्षेत्र की ओर पलायन कर गए हैं। दरअसल शुक्रवार को इजरायल ने कहा था कि वह खान यूनिस क्षेत्र की ओर अभियान चला रहा है। खान यूनिस गाजा शहर का दक्षिणी हिस्सा है, जहां से अप्रैल महीने में इजरायली सेना पीछे हट गई थी।

बता दें कि इजरायल और हमास के बीच संघर्ष में अप्रत्यक्ष तौर पर कई देश कूद पड़े हैं। ईरान समर्थित लड़ाके भी इजरायल के खिलाफ मोर्चा खोले हुए हैं। हमास के टॉप पॉलिटिकल लीडर इस्माइल हनिया की हत्या के बाद इजरायल पर ईरान के हमले की आशंका बनी हुई है।

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो