whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

धरती का ऐसा कोना जहां आज तक नहीं हुई बारिश, जानें इस रहस्यमयी जगह का सच?

धरती पर कई जगहें ऐसी हैं, जहां मौसम का मिजाज काफी अलग होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक जगह ऐसी भी है जहां आज तक एक भी बूंद बारिश नहीं हुई?
10:58 PM Sep 30, 2024 IST | Ashutosh Ojha
धरती का ऐसा कोना जहां आज तक नहीं हुई बारिश  जानें इस रहस्यमयी जगह का सच
al hutaib village

क्या आप जानते हैं कि दुनिया में एक ऐसा गांव है जहां आज तक एक बूंद बारिश भी नहीं हुई है? जी हां, यह बिल्कुल सच है! ये सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन यह सच है। आज हम आपको एक ऐसे ही गांव के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां की जलवायु इतनी अनोखी है कि यहां कभी बारिश नहीं होती। आइए जानते हैं इस गांव के बारे में कुछ रोचक बातें।

Advertisement

Advertisement

अनोखा गांव

अल-हुतैब गांव, यमन की राजधानी सना के पश्चिम में स्थित है। यह एक ऐसा गांव है, जहां कभी बारिश नहीं होती। इसके बावजूद, यह गांव बहुत खूबसूरत है और टूरिस्ट को आकर्षित करता है।

Advertisement

बादलों के ऊपर बसा है गांव

अल-हुतैब गांव धरती से 3,200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यहां बारिश नहीं होने की वजह यह है कि गांव बादलों के ऊपर बसा है। बारिश के बादल गांव के नीचे बनते हैं और वहीं बरसते हैं।

गर्म वातावरण

इस गांव का मौसम हमेशा गर्म रहता है। सर्दियों में सुबह का मौसम ठंडा होता है, लेकिन दिन में सूरज के कारण वातावरण फिर से गर्म हो जाता है।

प्राचीन और आधुनिक वास्तुकला

इस गांव में प्राचीन और आधुनिक वास्तुकला का संगम देखने को मिलता है। यहां के घर पहाड़ों में बने हैं और इनकी खूबसूरती देखते ही बनती है।

इस्माइली समुदाय

अल-हुतैब गांव इस्माइली मुस्लिम समुदाय का एक महत्वपूर्ण स्थान है। इसे मुहम्मद बुरहानुद्दीन के नेतृत्व में बसाया गया था, जो इस समुदाय के धर्मगुरु थे और उनका निधन 2014 में हुआ था।

धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व

इस गांव का धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व भी बहुत है। इसे अल-बोहरा या अल-मुकरमा गांव भी कहा जाता है। मुहम्मद बुरहानुद्दीन हर 3 साल में इस गांव का दौरा करते थे।

प्राकृतिक सौंदर्य

भले ही इस गांव में बारिश नहीं होती, लेकिन इसकी प्राकृतिक खूबसूरती यूनिक है। बादलों के ऊपर बसे होने की वजह से यहां का नजारा बहुत खास होता है, जो पर्यटकों को बहुत पसंद आता है।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो