whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

36 लोगों की मौत और 162 घायल, 2 कबीलों के बीच छिड़ी हिंसक जंग; दागे मोर्टार-रॉकेट

Pakistan News: पाकिस्तान के उत्तरी पश्चिमी प्रांत के कुर्रम जिले के बोशेरा गांव दो कबीलों के बीच हिंसा का बड़ा मामला सामने आया है। इस हिंसा में 36 लोग मारे गए हैं, जबकि 162 से ज्यादा घायल हुए हैं।
06:33 AM Jul 29, 2024 IST | News24 हिंदी
36 लोगों की मौत और 162 घायल  2 कबीलों के बीच छिड़ी हिंसक जंग  दागे मोर्टार रॉकेट
पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वां में शिया और सुन्नी समुदाय के बीच जंग में 36 की मौत हो गई है।

Pakistan News: पाकिस्तान में शिया और सुन्नी समुदाय के बीच हिंसा में 36 लोग मारे गए हैं, जबकि 162 से ज्यादा घायल हुए हैं। ये झगड़ा जमीन के एक टुकड़े के लिए हुआ है। मामला उत्तरी पश्चिमी पाकिस्तान के ऊपरी कुर्रम जिले के बोशेरा गांव का है। अधिकारियों के मुताबिक दो कबीलों के बीच लड़ाई की शुरुआत पांच दिन पहले हुई। हालांकि दोनों गुटों के बीच लड़ाई अभी खत्म नहीं हुई है और जिले के अलग-अलग इलाकों में हिंसा जारी है।

ये भी पढ़ेंः वैज्ञानिकों की बड़ी खोज- 4500 साल पहले पिरामिड में इस सिस्टम का हुआ इस्तेमाल

कुर्रम के डिप्टी कमिश्नर जावेदुल्लाह महसूद ने कहा कि कबीलों की लड़ाई में 36 की मौत हो गई है और 162 अन्य घायल हुए हैं। पिछले पांच दिन से खैबर पख्तूनख्वा के कुर्रम जिले में हिंसा का तांडव मचा हुआ है। खैबर पख्तूनख्वां अफगानिस्तान से सटा हुआ है। दो कबीलों का ताल्लुक क्रमशः शिया और सुन्नी जमात से है। अधिकारियों ने कबीलों के नेता, मिलिट्री लीडरशिप, पुलिस और जिला प्रशासन के जरिए शिया और सुन्नी जमात के बीच समझौता कराया है। जिन जिलों में समझौता हुआ है, उनमें बोशेरा, मालीखेल और दांदर शामिल हैं।

ये भी पढ़ेंः हैरिस या ट्रंप…सच होती है इस महिला की हर भविष्यवाणी, अब बताया कौन होगा अमेरिका का अगला राष्ट्रपति

एक दूसरे के खिलाफ दागे मोर्टार और रॉकेट

स्थानीय लोगों के मुताबिक दोनों कबीलों ने एक दूसरे के ऊपर अत्याधुनिक हथियारों से फायरिंग की तो गोले भी दागे। परचिनार और साड्डा के साथ अन्य इलाकों में एक दूसरे के खिलाफ मोर्टार शेल्स और रॉकेट लॉन्चर्स का इस्तेमाल किया। बता दें कि कुर्रम जनजाति बहुत इलाका है।

अधिकारी ने कहा कि अन्य इलाकों में समझौता कराने की कोशिशें जारी हैं। शिया और सुन्नी के बीच हिंसा की शुरुआत पांच दिन पहले जमीन के एक टुकड़े को लेकर हुई। हालांकि यह जल्द ही पीवर, टांगी, बालिशखेल, खार कलाय, मकबल, कुंज अलीजाई, पारा चमकानी और करमन क्षेत्रों में भी फैल गई।

अधिकारियों ने कहा कि बीती रात से दोनों कबीलों के बीच चार बार लड़ाई छिड़ चुकी है, जिससे मरने वालों की संख्या बढ़ने की आशंका है। हिंसा को देखते हुए सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद कर दिया गया है। वहीं दिन के समय यातायात भी बंद किया गया है। प्रभावित इलाकों में पुलिस और सुरक्षा बलों की बड़ी संख्या में तैनाती की गई है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो