whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

इस देश में रहने की लगी होड़, समुद्र के रास्ते घुस रहे रिकॉर्ड 1317 लोग पकड़े

Asylum seekers were caught pretending to be children: पकड़े गए ये लोग खुद को नाबालिग बता शरण मांग रहे हैं। लेकिन जांच में पता चला कि ये अपनी उम्र के बारे में झूठ बोल रहे थे। इतना ही नहीं इनमें हत्या समेत अन्य संगीन अपराध में आरोपी लोग भी शामिल हैं।
06:10 PM Sep 30, 2024 IST | Amit Kasana
इस देश में रहने की लगी होड़  समुद्र के रास्ते घुस रहे रिकॉर्ड 1317 लोग पकड़े

Asylum seekers were caught pretending to be children: दुनिया भर से लोग यूके के अलग-अलग शहरों का वीजा अप्लाई करते हैं। ब्रिटेन में बसना दुनियाभर के लोगों का सपना है। इनमें से जिन लोगों को वीजा नहीं मिलता या फिर उनके पास पैसे कम होते हैं तो वह गैर कानूनी ढंग से किसी तरीके से यूके पहुंचते हैं। ऐसे ही कुछ लोग समुद्र के रास्ते हर साल यहां पहुंच रहे हैं।

Advertisement

इसी के मद्देनजर यूके की नौसेना लगातार तलाशी अभियान चलाती रहती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 1 जनवरी 2024 से 30 जून तक बीते छह माह में इस बार यूके में पानी के रास्ते दाखिल होने वाले कुल करीब 1317 लोगों को पकड़ा गया है। जबकि साल 2014 में ये संख्या करीब छह गुना कम महत 224 थी।

ये भी पढ़ें: सामने आई नसरल्लाह की बेटी, पिता पर किया खुलासा; कहा- हम इजराइल को तबाह कर देंगे

Advertisement

शरण के लिए अपनी उम्र को बताते हैं कम

यूके मीडिया के अनुसार पकड़े गए ये लोग खुद को नाबालिग बता शरण मांग रहे थे। लेकिन जांच में पता चला कि ये अपनी उम्र के बारे में झूठ बोल रहे थे। इतना ही नहीं इनमें हत्या समेत अन्य संगीन अपराध में आरोपी लोग भी शामिल हैं, जो किसी तरह अपने देश से फरार होकर यहां तक पहुंच गए। जानकारी के अनुसार गैरकानूनी रूप से यूके में दाखिल होने का प्रयास करने वाले ये लोग अफगानिस्तान, सुडान और वियतनाम समेत अन्य देश के हैं।

Advertisement

अवैध अप्रवासियों को वापस भेजा जा रहा

फिलहाल प्रशासन इन्हें वापस डिपोर्ट करने की कार्रवाई कर रही है। बता दें बीते रविवार को ही यूके की कंजर्वेटिव पार्टी से नेता विपक्ष पद के उम्मीदवार पूर्व मंत्री रॉबर्ट जेनरिक ने अवैध अप्रवासियों का मुद्दा उठाते हुए कहा था कि भारत को अपने अवैध अप्रवासियों को वापस लेना चाहिए और जब तक वह ऐसा नहीं करता है तब तक उसके खिलाफ कड़े वीजा प्रतिबंध लागू होने चाहिए।

ये भी पढ़ें: इजरायल का एक और दुश्‍मन खल्‍लास! हमास के बॉस को पत्‍नी-बच्‍चों संग एयर स्‍ट्राइक में मार ग‍िराया

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो