चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कैंसिल फ्लाइट्स के भी टिकट बुक कर रही थी एयरलाइन, अब देना होगा 585 करोड़ से ज्यादा का जुर्माना

Australian Airline Qantas Airways: ऑस्ट्रेलिया की एक प्रमुख एयरलाइन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की गई है। कंतास एयरलाइन को कई करोड़ का हर्जाना देने के आदेश दिए गए हैं। इस एयरलाइन के खिलाफ संगीन आरोप लगे थे। जिसके बाद मुकदमा चला। अब इस मुकदमे को निपटाने की प्रक्रिया पर सहमति बनी थी।
05:52 PM May 06, 2024 IST | News24 हिंदी
क्वांटास एयरवेज। फोटो क्रेडिट-एक्स
Advertisement

Qantas Airways: ऑस्ट्रेलियाई प्रमुख एयरलाइन क्वंटास एयरवेज के खिलाफ चल रहा मुकदमा निपटने वाला है। एयरलाइन के खिलाफ आरोप थे कि उसने रद्द हो चुकीं उड़ानों की टिकटें भी बेचीं। जिसके बाद अब एयरलाइन अपने 86 हजार ग्राहकों को जुर्माना देने के लिए तैयार हो गई है। जिसके तहत 120 मिलियन ऑस्ट्रेलियाई डॉलर यानी 1.3 मिलियन अमेरिकी डॉलर (लगभग 585 करोड़ रुपये) फाइन के तौर पर वहन किए जाएंगे। मामला कोविड काल यानी 2021-22 का है। एयरलाइन 100 मिलियन यानी 6.6 करोड़ अमेरिकी डॉलर जुर्माने के तौर पर देगी। वहीं, ग्राहकों को मुआवजे के तौर पर लगभग 20 मिलियन वहन किए जाएंगे। जिसके बाद अब मुकदमा निपट जाएगा।

Advertisement

यह भी पढ़ें:4600 फोन का इस्तेमाल कर बढ़ाए इतने व्यूज, 3 महीने में करोड़पति बन गया शख्स!

ऑस्ट्रेलिया में उपभोक्ता मामलों की प्रमुख कैस गॉटलिब ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि शुरुआत में एयरलाइन का आचरण स्वीकार करने वाला नहीं था। कई उपभोक्ताओं को छुट्टी और व्यापार के लिए जो टिकट दिए गए, वे पहले से रद्द हो चुकीं फ्लाइटों के थे। जिसके बाद कार्रवाई की गई। उनकी कार्रवाई का उद्देश्य लोगों को परेशानी से बचाना और उपभोक्ता मामलों का ईमानदारी से निर्वहन करना है।

Advertisement

कोविड में 1700 लोगों को निकाला था काम से

क्वांटास समूह की मुख्य कार्यकारी अधिकारी वेनेसा हडसन ने फैसले को लेकर कहा कि वे ग्राहकों का विश्वास कायम रखने को लेकर काम कर रहे हैं। समझौता कोर्ट की मंजूरी के अंतर्गत है। उन्होंने माना कि कोविड के बाद फ्लाइटें शुरू होने के बावजूद उनकी कंपनी ने लोगों को निराश किया। कई ग्राहक हमारी विफलताओं के कारण प्रभावित हुए थे। आगे हम ईमानदारी से काम करेंगे। क्वांटास ने कोविड में अपने 1700 ग्राउंड स्टाफ को भी काम से निकाल दिया था। जिसके बाद तत्कालीन सीईओ एलन जॉयस ने अपनी सेवानिवृत्ति को 15 साल रहने के बाद 2 माह बढ़ा लिया था। काफी आलोचना कंपनी के कदम की लोगों ने की थी।

 

Advertisement
Tags :
austrelia
Advertisement
Advertisement