whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

मां का दूध पीते-पीते हो गई बच्ची की मौत! सामने आई ये बड़ी वजह

Baby died during breastfeeding: बच्चों को हमेशा बैठकर दूध पिलाएं। मां दोनों पैर मोड़कर पालती मारकर बैठ सकती हैं, सुविधा अनुसार पैरों पर तकिया लगा सकती हैं।
07:49 PM Sep 21, 2024 IST | Amit Kasana
मां का दूध पीते पीते हो गई बच्ची की मौत  सामने आई ये बड़ी वजह

Baby died during breastfeeding: मां का दूध पीते हुए एक दिन की बच्ची की मौत हो गई है। दूधमुंही बच्ची की मौत से डॉक्टर हैरान हैं, जांच की गई तो बच्ची की मौत के चौंकाने वाली वजह सामने आई हैं। प्राथमिक जांच में पता चला कि दूध पीते हुए बच्ची की सांस रुक गई, उसकी सांस की नली में दूध भर गया था।

Advertisement

दरअसल, बच्ची को दूध पिलाते हुए उसकी मां सो गई थी और इस दौरान बच्ची जल्दबाजी में एक करवट में लेटी हुई ज्यादा दूध पी गई। यह पूरा मामला इंग्लैंड का है। एक दिन पहले ही बच्ची का यहां के लीड्स अस्पताल में जन्म हुआ था। जन्म के बाद बच्ची हेल्दी थी, जिसके बाद मां-बेटी को घर भेज दिया गया।

Advertisement

ये भी पढ़ें: क्या होती है ‘Butterfly Skin’ की बीमारी? बच्चों को सबसे ज्यादा खतरा, जानें लक्षण और बचाव

दूध पिलाते हुए बच्ची की मां सो गई थी

बच्ची के जन्म और दवाओं के चलते महिला काफी थकी हुई थी। जैसे ही वह बच्ची को दूध पिलाने लगी उसकी आंख लग गई। कुछ मिनट बाद वह उठी तो बच्ची की दिल की धड़कन रुकी हुई थी और वह कुछ हरकत नहीं कर रही थी। तुंरत बच्ची को समीप के अस्पताल लेकर जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

Advertisement

बच्चों को दूध पिलाते हुए इन बातों का रखें ध्यान

डॉक्टरों के अनुसार बच्‍चे को दूध पिलाते हुए मां अपने बालों को बांधकर रखें। इससे दूध पीते समय बच्‍चे के मुंह में बाल नहीं जाते हैं। डॉक्टरों का मानना है कि बच्चों को लेटकर दूध पिलाने से उनके दम घुटने का खतरा रहता है। ऐसे स्थिति में उनका शरीर नीला पड़ने और फिर मौत तक हो सकती है।

बच्चों को हमेशा बैठकर दूध पिलाएं

डॉक्टरों का मानना है कि बच्चों को हमेशा बैठकर दूध पिलाएं। मां दोनों पैर मोड़कर पालती मारकर बैठ सकती हैं, सुविधा अनुसार पैरों पर तकिया लगा सकती हैं। इससे बच्चे को आराम मिलता है, इसके अलावा बच्चे को दूध पिलाने से पहले मां अपनी ब्रेस्‍ट साफ करें। महिलाएं ब्रेस्ट पैड्स का यूज कर सकती हैं और ब्रेस्ट पंप का इस्तेमाल करें।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो