खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

शादी करके दिखाते हसीने सपने, चीन ले जाकर करवाते देह व्यापार; बांग्लादेश में गरीब लड़कियों को खरीदने वाला गैंग

Bangladesh Human Trafficking Racket: बांग्लादेश में गरीब लड़कियों को शादी के हसीन सपने दिखाकर चीन ले जाने वाला गैंग सक्रिय है। चीन ले जाकर इन लड़कियों को देह व्यापार के दलदल में धकेल दिया जाता है। एक 21 साल की लड़की पुलिस के पास पहुंच गई, जिससे इस गैंग का भंडाफोड़ हो गया।
04:04 PM Jun 30, 2024 IST | Parmod chaudhary
प्रतीकात्मक तस्वीर।
Advertisement

Bangladesh Sex Racket Busted: बांग्लादेशी लड़कियों से चीन में देह व्यापार करवाया जा रहा है। एजेंट पहले बांग्लादेश आकर उनसे शादी करते हैं। परिवार का भरोसा जीत उनको हसीन सपने दिखाए जाते हैं। फिर चीन ले जाकर देह व्यापार के दलदल में धकेल दिया जाता है। यह गैंग हजारों लड़कियों की तस्करी कर चुका है।

Advertisement

बांग्लागेश के खगराछारी जिले की 21 वर्षीय लड़की सामने आई है, जिसने 5 नामजद के अलावा 3 अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज करवाया है। पीड़िता का नाम मार्मा है। लड़की ने आरोप लगाया कि उसे ढाका ले जाकर जबरन एक चीनी शख्स से शादी करवाई गई। चीनी तस्कर पाकिस्तान में भी ऐसा कर चुके हैं।

2019 में एक रिपोर्ट सामने आई थी कि 2 साल में 600 गरीब लड़कियों को चीन के लोग शादी के बाद अपने साथ ले गए। वहां उनसे घिनौना काम करवाया गया।

मानव अंग तस्करी रैकेट भी सक्रिय

अब यही गैंग बांग्लादेश में एक्टिव हो गया है। इन लड़कियों को मानव अंग तस्करी रैकेट में भी धकेला गया है। एक जुलाई 2023 को चीन के कुई पो वेई नामक शख्स ने बांग्लादेश के उत्तरी जिले के चुआडांगा की गरीब लड़की से शादी की थी। लड़की के पिता की मौत हो चुकी है।

Advertisement

चीन व्यक्ति ने मुस्लिम धर्म अपनाने और बांग्लादेश में रहने का वादा किया था, लेकिन 6 महीने बाद अपनी पत्नी को झांसा देकर वह चीन ले गया और वहां उसे देह व्यापार में धकेल दिया। पीड़िता ने किसी तरह अपनी मां से संपर्क किया। मां ने ढाका ट्रिब्यूनल में 21 मार्च 2024 को केस दर्ज करवाया।

यह भी पढ़ें:पुलिस के सामने 13 साल के बच्चे ने दिखाई नकली बंदूक, पुलिस ने समझा असली और कर दिया शूट, हुई मौत

पीड़िता ने इमो के जरिए अपनी मां से संपर्क किया था। पीड़िता के साथ मारपीट होती थी। उसे रोज 10-15 ग्राहकों से संबंध बनाने पड़ते थे। वह अपने इलाके की 4 और लड़कियों के बारे में भी जानती है, जिनको चीन के लोग ऐसे ही धोखा देकर लाए हैं। इन तस्करों के एजेंट बांग्लादेश में होते हैं। किस महिला को झूठे प्रेम जाल में फंसाना है, यही डिसाइड करते हैं।

एक सूत्र के अनुसार, 2 समूह बांग्लादेश में सक्रिय हैं, जो गरीब पहाड़ी औरतों को अपने साथ जोड़ लेते हैं। फिर इनको प्रेम जाल में फंसाकर शादी करते हैं। बाद में चीन ले जाकर घिनौना काम करवाया जाता है। महिलाओं को लगभग कपड़े का काम देकर फंसाया जाता है। शादी असली लगे, बाकायदा इसके लिए रजिस्ट्रेशन करवाया जाता है।

5 से 7 लाख टका एजेंटों को दिए जाते हैं। इतनी ही राशि पीड़िता के परिवार को मिलती है। जी यिशियन नामक एक चीनी महिला के बारे में पता लगा है, जो रेडीमेड कपड़ों की प्रतिनिधि बनकर महिलाओं को फांसती है। हसीन सपने दिखाकर चीनियों से मिलवाकर शादियां करवाती है।

21 साल की लड़की को ढाका में बनाया था बंदी

बांग्लादेश के आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) के अनुसार, अगर कोई महिला ग्राहकों को पसंद नहीं आती तो उसे मानव अंग तस्करों को बेच दिया जाता है। 1 मई 2024 को बांग्लादेश के पूर्वी पहाड़ी क्षेत्र की एक महिला को ढाका में ले जाया गया था। रिखा चकमा गिरोह ने उसे नर्सिंग संस्थान में दाखिले झांसा दिया था, बाद में बंदी बना लिया गया। फिर एक चीनी व्यक्ति से शादी करवा दी गई। 2018 में भी 3 महिलाओं को तस्करों से बचाया गया था। चटगांव हिल महिला संघ की अध्यक्ष पिंकी चकमा के अनुसार, 500 महिलाओं को उनके इलाके से चीन ले जाया गया है। नकली दस्तावेजों के सहारे यह खेल चल रहा है।

Advertisement
Tags :
human trafficking news

संबंधित खबरें

वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement