whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

'दूसरी बार मिली आजादी', देश की कमान संभालने वापस लौटा नोबेल विजेता; बांग्लादेश में अब कैसे हालात?

Muhammad Yunus Returned To Bangladesh: माइक्रोफाइनेंसिंग के क्षेत्र में शानदार काम करने के लिए साल 2006 में नोबेल पुरस्कार जीतने वाले मोहम्मद यूनुस (84) बांग्लादेश लौट आए हैं। बांग्लादेश में सत्ता परिवर्तन को अंजाम देने वाले छात्र मांग कर रहे थे कि यूनुस नई अंतरिम सरकार का नेतृत्व करें और सेना ने उनकी यह मांग स्वीकार कर ली है।
05:38 PM Aug 08, 2024 IST | Gaurav Pandey
 दूसरी बार मिली आजादी   देश की कमान संभालने वापस लौटा नोबेल विजेता  बांग्लादेश में अब कैसे हालात
Muhammad Yunus (x.com/Yunus_Centre)

Bangladesh Political Crisis : नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मोहम्मद यूनुस गुरुवार को बांग्लादेश लौट गए। सरकारी नौकरियों में आरक्षण व्यवस्था के खिलाफ शुरू हुए छात्रों के आंदोलन में शेख हसीना का 15 साल से चल रहा शासन खत्म होने के बाद अब मोहम्मद यूनुस बांग्लादेश की नई अंतरिम सरकार की कमान संभालेंगे। मोहम्मद यूनुस दोपहर करीब 2 बजे पेरिस से ढाका पहुंचे थे। आज शाम ही वह देश के नए लीडर के तौर पर शपथ भी ले सकते हैं।

ढाका पहुंचने के बाद मोहम्मद यूनुस ने शेख हसीना की सरकार को गिराने वाले विरोध प्रदर्शनों में जान गंवाने वाले लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि इन लोगों का बलिदान बांग्लादेश के लिए दूसरी आजादी लेकर आया है। यूनुस ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि आज हमारे लिए बहुत गर्व का दिन है। बांग्लादेश ने नया विजय दिवस बनाया है। बांग्लादेश दूसरी बार स्वतंत्र हुआ है। यूनुस ने शांति और कानून व्यवस्था को फिर से प्रभाव में लाने की अपील की।

कानून व्यवस्था सुधारने की अपील

मोहम्मद यूनुस ने कहा कि कानून और व्यवस्था हमारा पहला टास्क है। हम जब तक देश में कानून-व्यवस्था की स्थिति को ठीक नहीं कर लेते, तब तक  आगे नहीं बढ़ सकते। उन्होंने कहा कि मेरी लोगों से यह अपील है कि अगर आपको मुझमें भरोसा है तो इस बात को सुनिश्चित करिए कि पूरे देश में कहीं भी, किसी के भी खिलाफ, कोई हमला न हो। बता दें कि बांग्लादेश में कई हफ्तों से चल रहे हिंसक विरोध प्रदर्शनों में अब तक कम से कम 455 लोगों की मौत हो चुकी है।

ये भी पढ़ें: बांग्लादेश में हालात क्यों बने भारत के लिए संकट? 5 पॉइंट्स में समझें पूरा गणित

ये भी पढ़ें: भारत के खिलाफ हुए 7 पड़ोसी देश! नरेंद्र मोदी की क्यों हुई शेख हसीना से तुलना

बांग्लादेश में अब कैसी हैं हालात?

लंबे समय तक हिंसा का सामना करने वाले बांग्लादेश में अब स्थिति धीरे-धीरे ही सही लेकिन सामान्य होती दिख रही है। शेख हसीना के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा देने और देश छोड़ने के बाद भी यहां हालात गंभीर बने हुए थे। तोड़-फोड़ और लूटपाट की घटनाएं हो रही थीं। लेकिन, अब नई सरकार के गठन के ऐलान और मोहम्मद यूनुस की वापसी के साथ हालात सुधरने के संकेत मिल रहे हैं। मोहम्मद यूनुस और सेना के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर से भी शांति की अपील की गई है।

ये भी पढ़ें: वो लड़ाई जिसने किए पाकिस्तान के 2 टुकड़े, देखिए बांग्लादेश के जन्म की कहानी

ये भी पढ़ें: पूर्व पीएम, नोबेल विजेता, छात्र नेता… नई सरकार में इन चेहरों का होगा अहम रोल

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो