whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

विक्टोरिया स्टार्मरः पति चुनाव लड़ रहे थे, लेकिन खुद कैमरे से रहीं दूर; जानिए क्यों?

Who Is Victoria Starmer: कीर स्टार्मर चुनाव जीतकर ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बन चुके हैं। पूर्व प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की प्रधानमंत्री कार्यालय से विदाई हो चुकी है। इन दोनों नेताओं में एक बड़ा अंतर यह है कि ऋषि सुनक की पत्नी अक्षता नारायण मूर्ति काफी जाना-माना नाम थीं तो स्टार्मर की पत्नी विक्टोरिया लाइम लाइट से दूर ही रहती हैं।
08:17 PM Jul 05, 2024 IST | Gaurav Pandey
विक्टोरिया स्टार्मरः पति चुनाव लड़ रहे थे  लेकिन खुद कैमरे से रहीं दूर  जानिए क्यों
Britain's New PM Keir Starmer And His Wife Victoria Starmer

विक्टोरिया स्टार्मर के पति कीर स्टार्मर अब ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री हैं। ब्रिटेन में सत्ता परिवर्तन होते ही कैमरे का रुख विक्टोरिया की तरफ मुड़ गया है। सबकी दिलचस्पी विक्टोरिया में है। लेकिन वे सुर्खियों में बहुत कम रहती हैं। पति के चुनाव प्रचार के दौरान भी उन्होंने  खुद की काफी लो-प्रोफाइल बनाए रखी थी। विक्टोरिया नेशनल हेल्थ सर्विसेज में काम करती हैं। कीर के साथ उनकी शादी को 15 साल से ज्यादा हो चुके हैं। 50 वर्षीय विक्टोरिया ने कीर के चुनाव प्रचार के दौरान कोई इंटरव्यू नहीं दिया और राजनीति से दूरी बनाए रखी।

सार्वजनिक तौर पर विक्टोरिया की चंद तस्वीरें ही सामने आती हैं। जैसे कि चुनाव के दिन पोलिंग स्टेशन पर, विम्बल्डन टेनिस टूर्नामेंट के दौरान स्टैंड में बैठे होने की, टेलर स्विफ्ट के लंदन कंसर्ट की या बकिंघम पैलेस में स्टेट डिनर और रिसेप्शन में शामिल होने की। विक्टोरिया के जीवन का सबसे खास मौका रहा कीर के साथ लेबर पार्टी की सालाना कॉन्फ्रेंस में स्टेज शेयर करने का। इस दौरान विक्टोरिया स्टार्मर को लेबर पार्टी के आधिकारिक लाल रंग की पोशाक में देखा गया था। अब उनकी एंट्री 10 डाउनिंग स्ट्रीट में हो चुकी है।

पूर्व में वकील भी रह चुकी हैं विक्टोरिया

माना जा रहा है कि डाउनिंग स्ट्रीट में एंट्री के बाद भी पूर्व वकील विक्टोरिया ब्रिटेन के नेशनल हेल्थ सर्विस में हेल्थ वर्कर के तौर पर काम जारी रख सकती हैं। उत्तरी लंदन में पली बढ़ी विक्टोरिया के पिता अकाउंटेंट रहे हैं। उनका बैकग्राउंड पोलिश-यहूदी है। विक्टोरिया की मां कम्युनिटी डॉक्टर थीं। विक्टोरिया ने कार्डिफ यूनिवर्सिटी से लॉ की पढ़ाई की है, जहां वह स्टूडेंट यूनियन की हेड भी रही थीं। वह वकील बनने से पहले टोनी ब्लेयर की अगुवाई में लेबर पार्टी के इलेक्शन कैंपेन हेडक्वार्टर में वॉलंटियर के तौर पर काम कर चुकी हैं।

विक्टोरिया और कीर की पहली मुलाकात

कीर स्टार्मर ने विक्टोरिया के साथ अपनी पहली मुलाकात का जिक्र कई मौकों पर किया है। कीर और विक्टोरिया की पहली मुलाकात साल 2000 में एक कोर्ट केस पर काम करने के दौरान हुई थी। उन्होंने विक्टोरिया को पहली बार फोन यह जानने के लिए किया था कि क्या कोर्ट केस के सारे दस्तावेज तैयार हैं। इसके बाद जल्द ही कीर ने विक्टोरिया को उत्तरी लंदन के कैम्बेन स्थित पब में डेट के लिए आमंत्रित किया। 2007 में दोनों ने ने शादी कर ली थी। उनके दो बच्चे हैं। इनमें एक 16 वर्षीय बेटा और एक 13 साल की बेटी है।

पब्लिक में बच्चों के नाम नहीं लेते दोनों

खास बात ये है कि अपने बच्चों की प्राइवेसी को बनाए रखने के लिए स्टार्मर ने सार्वजनिक तौर पर कभी भी उनको नाम से संबोधित नहीं किया। विक्टोरिया और कीर उत्तरी लंदन क्षेत्र के केंटिश शहर में रहते हैं। कीर स्टार्मर खुद को धार्मिक नहीं मानते हैं, जबकि उनकी पत्नी ने अपने बच्चों को यहूदी परंपरा से जोड़ा है। वे बच्चों के साथ धार्मिक स्थानों और शुक्रवार को होने वाली प्रार्थना सभाओं में भी जाती हैं। अपनी पत्नी की हमेशा तारीफ करने वाले किएर, उन्हें 'विक' निकनेम के साथ बुलाते हैं।

पिछले महीने विवादों में उछला था नाम

कीर स्टार्मर ने वोग मैगजीन को दिए साक्षात्कार में अपनी पत्नी को 'बहुत चुलबुली और डाउन टू अर्थ' बताया था। हालांकि विक्टोरिया का नाम पिछले महीने सुर्खियों में था जब फिलिस्तीन समर्थक तीन प्रदर्शनकारियों के ट्रायल के मामले में विक्टोरिया को अपना बयान दर्ज कराने कोर्ट जाना पड़ा था। मीडिया ने उनके बयान को खूब उछाला। गाजा में इजराइल और हमास के बीच युद्ध को लेकर लेबर पार्टी के स्टैंड का ब्रिटेन में मौजूद फिलीस्तीन समर्थकों ने विरोध किया था और किएर-विक्टोरिया के घर के बाहर प्रदर्शन किया था।

ये भी पढ़ें: इस देश ने पेश किया Porn Passport! क्यों पड़ी जरूरत?

ये भी पढ़ें: कैसे पाकिस्तान में फ्रांस से भी ज्यादा महंगा हो गया है दूध!

ये भी पढ़ें: हेमंत सोरेन की वापसी झारखंड में BJP के लिए संकट क्यों

ये भी पढ़ें: स्टार्मर की जीत का भारत के साथ डील पर क्या होगा असर?

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो