whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

19 रेलवे स्टेशनों के वाई-फाई नेटवर्क हैक, आतंकी हमलों की चेतावनी, साइबर अटैक का मास्टरमाइंड कौन?

Britain Railway Station Cyber Attack: ब्रिटेन में बड़े पैमाने पर साइबर अटैक हुआ। जिसमें 19 रेलवे स्टेशनों को निशाना बनाया गया। इस साइबर अटैक के पीछे का एक क्लू मिला है।
12:37 AM Sep 27, 2024 IST | Pushpendra Sharma
19 रेलवे स्टेशनों के वाई फाई नेटवर्क हैक  आतंकी हमलों की चेतावनी  साइबर अटैक का मास्टरमाइंड कौन
Wi Fi Hack Railway Station

Britain Railway Station Cyber Attack: ब्रिटेन में बड़े पैमाने पर एक साइबर अटैक हुआ है। जानकारी के अनुसार यहां 19 रेलवे स्टेशनों पर सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क को हैक कर लिया गया। ये नेटवर्क बुधवार को हैक किया गया। जिसका असर गुरुवार को भी रहा। अब तक यह नेटवर्क रिकवर नहीं हो पाया है। ब्रिटिश ट्रांसपोर्ट पुलिस (बीटीपी) साइबर हमले की जांच कर रही है।

Advertisement

आतंकी हमलों की चेतावनी

खास बात यह है कि हैकर्स ने वाई फाई नेटवर्क हैक कर आतंकी हमलों की चेतावनी भी दे डाली। नेटवर्क रेल ने कहा कि लंदन के कई स्टेशनों को निशाना बनाया गया। स्टेशनों पर वाई-फाई पर लॉग ऑन करने का प्रयास करने वाले यात्रियों को यूरोप में आतंकवादी हमलों के बारे में एक मैसेज मिला। स्क्रीन पर अजीबोगरीब सुरक्षा अलर्ट और संदिग्ध पॉप-अप दिखाई देने लगे। जिससे वे डर गए। हालांकि अधिकारियों ने इसकी सूचना मिलते ही वाई फाई को तुरंत ऑफ-लाइन कर दिया।

Advertisement

इस सप्ताह के अंत तक बहाल हो जाएगी सेवा

रेल प्रवक्ता के अनुसार, "घटना की पूरी जांच की जाएगी। वाई-फाई थर्ड पार्टी द्वारा दिया जाता है। हालांकि इसमें किसी भी तरह का व्यक्तिगत डेटा इकट्ठा नहीं होता है। हम अंतिम सुरक्षा जांच पूरी हो जाने के बाद उम्मीद कर सकते हैं कि इस सप्ताह के अंत तक सेवा बहाल हो जाएगी।"

ये भी पढ़ें: 40 एकड़ में फैला, एक रात का चार्ज 38000 रुपये, कहां बन रहा दुनिया का पहला 3D प्रिंटेड होटल? देखें क्या है खासियत

Advertisement

कौन हो सकता है मास्टरमाइंड? 

कहा जा रहा है कि इस हैकिंग को इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर के किसी अंदरूनी व्यक्ति के अकाउंट से अंजाम दिया गया है। इसका संचालन थर्ड पार्टी करती है। आपको बता दें कि इस महीने की शुरुआत में ट्रांसपोर्ट फॉर लंदन (TfL) पर साइबर हमला हुआ था। इस हमले के बाद आशंका जताई गई कि यूजर्स की जानकारी लीक हो सकती है। TfL हैक के मामले में वेस्ट मिडलैंड्स से एक किशोर को गिरफ्तार किया गया था।

ये भी पढ़ें: कौन था मुहम्मद सरूर? हिजबुल्लाह का ‘तुरुप का इक्का’, इजराइल ने किया ढेर

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो