whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

तूफान-बाढ़ ने मचाई भारी तबाही, मैच हुए रद्द, इस देश में आई आफत!

Britain Weather Storms Rain Amber Warning: ब्रिटेन में भारी बारिश और तूफान ने तबाही मचा दी है। कई शहर जलमग्न हो गए हैं। इसकी वजह से स्कूल बंद करने पड़े हैं।
12:18 AM Sep 24, 2024 IST | Pushpendra Sharma
तूफान बाढ़ ने मचाई भारी तबाही  मैच हुए रद्द  इस देश में आई आफत
UK Weather

Britain Weather Storms Rain Amber Warning: ब्रिटेन में बदलते मौसम ने तबाही मचा दी है। यहां कई शहर पूरी तरह से जलमग्न हैं। जिसकी वजह से बाढ़ की स्थिति बन गई है। खराब मौसम की वजह से जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। जिसकी वजह से स्कूलों को बंद करना पड़ा है। फुटबॉल मैच रद्द करने पड़े हैं। इसी के साथ ही मौसम और खतरे की 17 चेतावनियां जारी की गई हैं।

Advertisement

भारी बारिश और बवंडर

तबाही के चौंकाने वाले फुटेज भी सामने आए हैं। जिसमें भारी बारिश और बवंडर का विकराल रूप देखा जा सकता है। इस तबाही से ब्रिटेन के कई प्रमुख हवाईअड्डे, सड़कें और कई जरूरी सेवाएं प्रभावित हुई हैं। एक फुटेज में बेडफोर्डशायर के मार्स्टन मोरेटाइन में A421 पर एक वाहन पूरी तरह से बाढ़ के पानी में डूबा दिखाई दे रहा है।

Advertisement

मैदान पर बना सिंकहोल 

दूसरी ओर, दक्षिण-पश्चिम लंदन में एएफसी विंबलडन के घरेलू मैदान चेरी रेड रिकॉर्ड्स स्टेडियम में सिंकहोल बन गया है। रातभर हुई भारी बारिश ने यहां सड़कों को जलमग्न कर दिया। इसके कारण एसेक्स में सड़कें पानी से लबालब हो गईं। न्युनेटन के पास एंकर नदी के किनारे बाढ़ग्रस्त खेत में गायें फंस गई हैं।

ये भी पढ़ें: ‘आतंकवाद दुनिया के लिए गंभीर खतरा…’, UN में पीएम मोदी ने उठाया मुद्दा, इन मामलों पर जताई चिंता

Advertisement

48 घंटों में एक महीने की बारिश 

तूफान ने भी यहां भारी तबाही मचाई। इस तबाही की वजह से 48 घंटों में ही एक महीने की बारिश हो गई है। इससे बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है, जिसके कारण स्कूलों को बंद करना पड़ा है। इंग्लैंड और वेल्स के अधिकांश भाग में मौसम विभाग की ओर से एम्बर खतरे की चेतावनी जारी की गई है।

परिवहन सेवाएं प्रभावित

पर्यावरण एजेंसी के अनुसार, हर्टफोर्डशायर, बेडफोर्डशायर, केंट और होम काउंटियों में कम से कम 45 घर बाढ़ में डूब गए। राष्ट्रीय राजमार्ग के अनुसार, बेडफोर्डशायर में A421 को A6 बेडफोर्ड और मार्स्टन मोरेटाइन के पास M1 J13 के बीच दोनों दिशाओं से बंद कर दिया गया है। इससे रेल सेवाएं भी प्रभावित हुई हैं। लंदन भूमिगत रेल की डिस्ट्रिक्ट लाइन टर्नहैम ग्रीन और रिचमंड के बीच नहीं चलाई गई। लंदन में अन्य ट्यूब लाइनें भी पूरे दिन सस्पेंड रहीं।

यह भी पढ़ें: NASA का हाई अलर्ट, कल की रात दुनिया पर पड़ेगी भारी! धरती की ओर 72 लाख KM की रफ्तार से आ रही ‘तबाही’

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो