whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Canada के इतिहास की सबसे बड़ी Gold Heist, बन सकती है वेब सीरीज; भारत से क्या कनेक्शन?

Biggest Gold Heist In Canada’s History : पिछले साल कनाडा के टोरंटो पियर्स इंटरनेशनल एयरपोर्ट से करोड़ों रुपये कीमत का सोना और कैश चोरी हो गया था। अब इस मामले में 6 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है। गिरफ्तार किए गए लोगों में एक भारतीय मूल का नागरिक भी शामिल हैं। इस रिपोर्ट में जानिए किस तरह अपराधियों ने इस वारदात को अंजाम दिया।
07:24 PM Apr 19, 2024 IST | Gaurav Pandey
canada के इतिहास की सबसे बड़ी gold heist  बन सकती है वेब सीरीज  भारत से क्या कनेक्शन
Representative Image (Source: Pixabay)

Biggest Gold Heist In Canada’s History : पिछले साल कनाडा में करोड़ों की कीमत वाले सोने और कैश की चोरी हुई थी जिसने पूरी दुनिया को चौंका कर रख दिया था। इस लूट की प्लानिंग ऐसी थी मानो ओटीटी का कोई शो हो। ताजा खबर यह है कि इस मामले में अब गिरफ्तारी हो पाई है। आपको बता दें कि इस लूट का भारत से भी कनेक्शन है। पुलिस ने इस मामले में 6 लोगों को अरेस्ट किया है जिनमें एक एयर कनाडा का कर्मचारी भी शामिल है।

1.60 करोड़ डॉलर (करीब 133 करोड़ 47 लाख 49 हजार रुपये) की इस लूट की महीनों से जांच चल रही थी। अब अधिकारियों ने बताया कि मामले में 9 संदिग्ध हैं जिनमें से 6 को गिरफ्तार कर लिया गया है। कनाडा और अमेरिका के अधिकारी मिलकर इस मामले की जांच कर रहे हैं। बाकी तीन संदिग्धों की तलाश जारी है। पुलिस कर्मचारी तो यहां तक कह रहे हैं कि इस लूट की कहानी इतनी रोचक है कि इस पर नेटफ्लिक्स (Netflix) एक सीरीज बना सकता है।

कनाडा में लूट का भारत से क्या कनेक्शन?

जिन 6 लोगों को गिरफ्तार किया गया है उनमें से एक का नाम परमपाल सिद्धू (54) है। वह एयर कनाडा का कर्मचारी था और उस पर चोरी का आरोप लगाया गया है। इसके अलावा सिमरन प्रीत पनेसर (31) की तलाश की जा रही है। सिमरन प्रीत भी पहले एयर कनाडा में ही काम करता था। ये दोनों ही भारतीय मूल के हैं। इनके अलावा अमित जलोटा, अम्माद चौधरी, अली रजा, प्रसथ परालिंगम, अर्चित ग्रोवर, अर्सलान चौधरी और डुरांटे किंग-मैकलीन  आरोपी हैं।

किस तरह दिया था इस Heist को अंजाम?

सोने की इस लूट को जिन लोगों ने अंजाम दिया था उनमें एयर कनाडा के 2 कर्मचारी शामिल थे। यह वारदात एक एयरवे बिल में फर्जीवाड़ा करके की गई थी। 17 अप्रैल 2023 को हुई इस घटना में सोने के बार का पूरा भंडार गायब हो गया था। 17 अप्रैल को एयर कनाडा की फ्लाइट से एक कार्गो स्विट्जरलैंड से पियर्सन एयरपोर्ट पहुंचा था। इसमें 400 किलो शुद्ध सोना और 25 लाख कनाडाई डॉलर कैश था। बता दें कि इस पूरे माल पर लुटेरों ने हाथ साफ कर दिए थे।

कैसे पकड़ में आए शातिर, क्या जब्त हुआ?

मामले की जांच और अपराधियों को पकड़ने के लिए कनाडा के पील क्षेत्र की पुलिस ने अमेरिका के ब्यूरो ऑफ एल्कोहल, टुबैको, फायरआर्म्स एंड एक्सप्लोसिव्स के साथ हाथ मिलाया था। जांचट में एक किलो सोना और 4 लाख डॉलर की राशि बरामद हुई थी। अधिकारियों को शक है कि चुराए गए सोने को पिघला दिया गया है, ताकि पता न चल सके कि सोना कहां से आया। इससे मिले पैसे से हथियार खरीदे गए। रिपोर्ट्स के अनुसार मामले में 65 हथियार भी जब्त किए गए हैं।

ये भी पढ़ें: दिन में सिर्फ 20 मिनट काम और कमाई साल में चार करोड़

ये भी पढ़ें: Google में फिर छंटनी…भारत में बढ़ेंगे नौकरियों के अवसर

ये भी पढ़ें: इजराइल ने ईरान के 2 करीबी देशों पर भी बरसाईं मिसाइल

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो