whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

4600 फोन का इस्तेमाल कर बढ़ाए इतने व्यूज, 3 महीने में करोड़पति बन गया शख्स!

China News: चीन में ऐसा घोटालेबाज सामने आया है। जिसने नकली लाइव स्ट्रीम व्यू और ट्रैफिक के लिए एक साथ हजारों फोन ऑपरेट कर लिए। इस तरह वह सिर्फ 3 महीने में ही कई करोड़ कमा गया। मामला सामने आने के बाद आरोपी के खिलाफ कार्रवाई की गई। आरोपी पर अब प्रशासन की ओर से जुर्माना भी लगाया गया है।
05:10 PM May 06, 2024 IST | News24 हिंदी
4600 फोन का इस्तेमाल कर बढ़ाए इतने व्यूज  3 महीने में करोड़पति बन गया शख्स
चीन में शातिर ने किया घोटाला।

China: चीन में घोटालेबाजी का एक ऐसा मामला सामने आया है। जिसे पढ़कर आप हैरान हो जाएंगे। यहां एक शातिर शख्स ने लाइव स्ट्रीम दर्शकों की तादाद को बढ़ाने के लिए एक साथ 4600 फोन चलाए। वह तीन महीने में ऐसा करके 3 मिलियन युआन यानी सवा 4 लाख अमेरिकी डॉलर का मालिक बन गया। भारतीय मुद्रा के हिसाब से आरोपी ने इस दौरान लगभग 3 करोड़ 47 लाख का घोटाला कर दिया। आरोपी ने करतूत सामने आने के बाद जेल जाना पड़ा है। मामला पूर्वी चीन के झेजियांग स्टेट का है, जहां आरोपी ने चीनी लाइव स्ट्रीम उद्योग से जुड़ा घोटाला किया। आरोपी का नाम वांग है, जिसे 3 महीने जेल में रहना होगा। आरोपी को 50 हजार युआन यानी लगभग 7 हजार डॉलर (करीब 5 लाख 86 हजार रुपये) का जुर्माना देना होगा। आरोपी के खिलाफ अवैध व्यापार संचालन के आरोप सिद्ध हो गए।

यह भी पढ़ें: ‘बाइडेन के कुत्ते को भी गोली मार देनी चाहिए’; गवर्नर क्रिस्टी नोएम ने क्यों कही ऐसी बात?

वांग ने 2022 के अंत में इस व्यवसाय का काम शुरू किया था। उसे एक दोस्त ने ब्रशिंग नामक ऐप के बारे में बताया। जो लगभग लोगों की बातचीत की रिकॉर्डिंग और लोगों को गुमराह करने के लिए फर्जीवाड़े में मदद करती है। टिकटॉक इसके ग्राहकों के लिए काफी सरल सोर्स बन सकता था। वांग ने इसके बाद विशेष क्लाउड सॉफ्टवेयर के सहारे फर्जीवाड़ा शुरू किया। उसने 4600 फोन खरीदे। इसके बाद हुनान की चांग्शा की एक कंपनी से वीपीएन सेवाएं, नेटवर्क और राउटर आदि खरीदे। वांग ने कुछ ही दिन में दर्शकों की संख्या, इंटरेक्शन को बढ़ाने के लिए लाइव स्ट्रीमिंग लक्ष्य तक पहुंचने का टारगेट सेट कर लिया था। इसके लिए वह सभी फोन एक साथ चला रहा था।

एक फोन की कीमत सिर्फ एक डॉलर से भी कम

वांग ने एक फोन खरीदने के लिए उसने 6.65 युआन यानी एक डॉलर से कम की राशि चुकाई थी। इसके बाद लाइव स्ट्रीमर्स को ऑनलाइन सेवा बेचने के झांसे में पूरा खेल किया। न केवल फर्जी नामों से खाते बनाए, बल्कि कई खाते दूसरों से खरीदे गए। खातों का सत्यापन नहीं होने पर आरोपी फिर से पंजीकरण करता था। कितने मोबाइल कहां से खरीदे? आरोपी यह भी नहीं बता सका। आरोपी से फर्जी जानकारी फैलाने, बाजार व्यवस्था को बाधित करने के बारे में पूछताछ हो रही है। चीन में ट्रैफिक धोखाधड़ी के मामले पहले भी सामने आते रहे हैं। वांग जैसे ही 17 अन्य लोगों के खिलाफ एजेंसी जांच कर रही है। जिन्होंने कई ई-कॉमर्स वेबसाइटों को चूना लगाया है।

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो