whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

सुहागरात से पहले इस देश की महिलाओं को देना पड़ता है वर्जिनिटी टेस्ट, ऐसे पूरी होती है रस्म

China Virginity Test: राजस्थान की कुकड़ी प्रथा के बारे में आपने शायद ही सुना हो। सभ्य समाज में 21वीं सदी में भी महिलाओं को अपनी पवित्रता का सबूत देना पड़ता है। लेकिन भारत के अलावा एक देश और भी है। जो इस प्रथा से अछूता नहीं है। आइए इस देश में प्रचलित प्रथा के बारे में जानते हैं।
02:39 PM Aug 12, 2024 IST | Parmod chaudhary
सुहागरात से पहले इस देश की महिलाओं को देना पड़ता है वर्जिनिटी टेस्ट  ऐसे पूरी होती है रस्म

China News in Hindi: दुनिया चांद पर बसने के सपने देख रही है। लेकिन सभ्य समाज में आज भी महिलाओं से भेदभाव कम नहीं हो रहा। भारत के कई इलाकों में महिलाओं को शादी के बाद अपनी पवित्रता का सबूत देना पड़ता है। परंपराओं का हवाला देकर महिलाओं का वर्जिनिटी टेस्ट किया जाता है। राजस्थान के कुछ इलाकों में इसे कुकड़ी प्रथा कहा जाता है। समय-समय पर विशेषज्ञ इसको लेकर बहस करते हैं। क्योंकि प्रथा के नाम पर फेल होने के बाद महिलाओं को गलत दृष्टि से देखा जाता है। लेकिन ऐसी प्रथाएं भारत ही नहीं, दुनिया की बड़ी महाशक्ति चीन में भी निभाई जाती हैं। पुरानी मानसिकता के बोझ तले दबे लोग आज भी उबर नहीं सके हैं।

कई महिलाएं हो चुकीं कुरीतियों की शिकार

महिलाओं से जुड़ी इन रस्मों को लेकर मानव अधिकार संगठन आवाज भी उठाते हैं। कई देश ऐसे भी हैं, जहां इस प्रथा के नाम पर महिलाओं को जलील किया जाता है। लेकिन उनकी आवाज बाहर नहीं आ पाती है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार चीन के कई इलाकों में ये प्रथा जारी है। चीन के पूर्वी प्रांत जियांग्जी में कई महिलाएं सामने आई हैं, जो इस प्रथा का शिकार हो चुकी हैं। ताजा मामला सुइचुआन काउंटी में सामने आया है। यहां शादी के बाद जब एक दुल्हन ससुराल पहुंची तो उसे डोली से उतरने के बाद कई देर तक नंगे पैर को जमीन से टच नहीं करवाया गया। दुल्हन को 5 घंटे तक टोकरी में नंगे पैरों के सहारे बैठाकर रखा गया।

यह भी पढ़ें:सप्ताह में कितनी बार करें संभोग? क्या सच में इससे बढ़ती है उम्र? सामने आई ये नई स्टडी रिपोर्ट

इस दौरान दुल्हन को ऐसे बैठना होता है कि उसका पैर जमीन को न छुए। बिना रुके, बिना थके यह सब करना जरूरी होता है। माना जाता है कि इस प्रथा के बाद दुल्हन के किए सभी काम अच्छे हो जाते हैं। दुल्हन को तब तक ससुराल में प्रवेश नहीं करने दिया जाता, जब तक वह रस्म पूरी न कर ले। माना जाता है कि इस रस्म के बाद महिला अपने ससुराल के लिए भाग्यशाली बन जाती है। इसे एक प्रकार का वर्जिनिटी टेस्ट माना जाता है।

हर साल हजारों मामले आते हैं सामने

चीन के एक अन्य प्रांत में दुल्हन को पैसे लेकर ससुराल के लोग अपने साथ ले जाते हैं। स्थानीय लोग मानते हैं कि ऐसा करने से दुल्हन पवित्र हो जाती है। वहीं, कुछ देर बाद ही उसको छोड़ दिया जाता है। हालांकि इस प्रथा का चीन में कई बार विरोध हो चुका है। कई जगह पर इसको कानूनन बंद किया गया है। चीन में ऐसी और भी कई परंपराएं हैं। जिसको लेकर हर साल हजारों मामले सामने आते हैं।

यह भी पढ़ें:9 साल की बेट‍ियां बनेंगी दुल्‍हन! इस मुस्‍ल‍िम देश ने आख‍िर क्‍यों बना डाला नया कानून?

यह भी पढ़ें:’10 साल से रोज मेरी अस्मत लूटते; बालों से पकड़कर घसीटते…’, 24 साल की महिला की रुला देने वाली कहानी

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो