whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.
Advertisement

ड्रैगन ने ताइवान को क्यों घेरा? मैदान में उतारे 25 लड़ाकू विमान समेत 7 युद्धपोत

China-Taiwan Conflict : चीन और ताइवान के बीच तनाव बढ़ता ही जा रहा है। एक बार फिर चीन ने युद्धाभ्यास के बहाने ताइवान को चारों ओर से घेर लिया। ड्रैगन के लड़ाकू विमान ताइवान बार्डर के अंदर देखे गए हैं।
04:53 PM Oct 14, 2024 IST | Deepak Pandey
ड्रैगन ने ताइवान को क्यों घेरा  मैदान में उतारे 25 लड़ाकू विमान समेत 7 युद्धपोत
China Taiwan Conflict (File Photo)

China-Taiwan Conflict : रूस यूक्रेन युद्ध और हिज्बुल्लाह के बाद ईरान से इजरायल के युद्ध के बीच एक और चिंता बढ़ाने देने वाली खबर सामने आई है। चीन और ताइवान के बीच एक बार फिर टेंशन बढ़ गया। ड्रैगन ने ताइवान को चारों ओर से घेर लिया। चीन ने मैदान में 25 लड़ाकू विमान समेत 7 युद्धपोत उतार दिए हैं।

Advertisement

चीन के सैनिकों की ओर से ताइवान के पास मिलिट्री ड्रिल की जा रही है। इस युद्धाभ्यास का नाम ज्वाइंट स्वॉर्ड-2024 बी है, जिसका मकसद ताइवान को अपनी सैन्य ताकत दिखाना है। इसे लेकर चीन का कहना है कि यह सिर्फ एक संयुक्त युद्धाभ्यास है, लेकिन इसे ताइवान को डराने और उसपर दबाव बनाने के रूप में देखा जा रहा है।

यह भी पढ़ें : चीन और ताइवान के बीच बढ़ा तनाव, कभी भी भड़क सकती है चिंगारी

Advertisement

ताइवान में घुसे चीन के लड़ाकू विमान

Advertisement

ताइवान की सीमा के पास चीन के लड़ाकू विमान देखे गए। कुछ फाइटर प्लेनों ने ताइवान के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में प्रवेश किया है। ज्वाइंट स्वॉर्ड-2024 बी युद्धाभ्यास के लिए चीन की ओर से 25 लड़ाकू विमान, 7 नौसैनिक जहाज और चार अन्य जहाज उतारे गए हैं। ताइवान खुद को एक स्वतंत्र देश मानता है, लेकिन चीन इस दावे को खारिज कर देता है।

ताइवान के राष्ट्रपति ने जताई नाराजगी

ताइवान के राष्ट्रपति विलियम लाइ ने चीन की इस हरकत पर अपनी नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा कि चीन और ताइवान अलग-अलग देश हैं। ऐसे में ताइवान का प्रतिनिधित्व करने का चीन को कोई अधिकार नहीं है। विलियम लाइ के इस बयान से चीन काफी नाराज बताया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : ताइवान में द्वीप के आसपास 24 घंटे 103 चीनी फाइटर प्लेन आए नजर; कहीं ड्रैगन का जंग का प्लान तो नहीं?

पहले भी चीन ने किया था ऐसा ही युद्धाभ्यास

आपको बता दें कि पिछले 2 सालों में यह चौथी घटना है, जब चीन ने युद्धाभ्यास के बहाने ताइवान के अंदर घुसने की कोशिश की। ताजा घटना से दोनों देशों के बीच बढ़ते तनाव का संकेत है। मई में विलियम लाई के राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद बीजिंग ने इसी तरह के अभ्यास किए थे।

Open in App Tags :
Advertisement
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो