खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

दीमक से भी खतरनाक है यह कीड़ा जो पूरे पेड़ को कर देता है सफाचट, कई देशों के लिए सिरदर्द

Chinese Long Horn Beetle Dangerous For world: हम आपको एक ऐसे कीड़े के बारे में बताने जा रहे हैं ,जो पेड़ों को पलक -झपकते ही चट कर जाता है । इस कीड़े को बांस से बनी चीजें बेहद पसंद हैं ।आइए दुनिया में तबाही मचा रहे इस खतरनाक कीड़े के बारे में जानते हैं ।
09:17 PM Apr 05, 2024 IST | News24 हिंदी
लॉन्ग हॉर्न बीटल का आतंक
Advertisement

Chinese Long Horn Beetle Dangerous For world: पेड़ों की जान का दुश्मन बना चीन का लॉन्ग हॉर्न बीटल नाम के कीड़े ने दुनिया के कई देशों में एंट्री कर ली है । हरे-भरे पेड़ को यह चंद दिनों में ही सफाचट कर जाता है । दीमक से भी ज्‍यादा डेंजरस यह कीड़ा अगर आप के घर में घुस जाए तो आपके घर के फर्नीचर को भगवान भी नहीं बचा सकते हैं ।

Advertisement

दुनिया भर में मचा रहा तबाही

लॉन्ग हॉर्न बीटल नाम का कीड़ा चीन से दुनिया के कई देशों में पहुंच गया है। इस कीड़े के बारे में यह कहा जाता है कि किसी भी पेड़ में यह घुस जाए तो उसे पूरी तरह से नष्ट करके ही छोड़ता है। कहां जा रहा है ये दीमक से भी बहुत ज्यादा खतरनाक कीड़ा है। गुबरैला नाम का यह लंबे सींग वाला कीड़ा ताइवान, चीन और कोर‍ियाई प्रायद्वीप में पाया जाता है । यह कीड़ा भारत समेत ,ऑस्ट्रेलिया, स्‍व‍िटजरलैंड और अमेरिका के कई राज्‍यों के सिरर्द बना हुआ है ।

सब कुछ खा जाता है गुबरैला

जर्मनी के हैम्बर्ग विश्वविद्यालय के रिसर्च दल के सदस्यों के अनुसार यह कीड़ा इतना खतरनाक है ,कि यह अगर आपके घर में घुस जाए तो आपकी कुर्सी ,मेज समेत सारा फर्नीचर पल भर में चट कर जाएगा । बता दें कि यह  कीड़ा पेड़ो के अंदर घुसकर गोल छेद बनाता है और उसमें ही अपने अंडे देता है। अंडे से निकले बच्‍चे पेड़ों को संक्रमित कर देते हैं । गोल छेद की वजह से पेड़ को पोषक तत्‍व नहीं मिल पाते और धीरे-धीरे पूरा पेड़ा सूख जाता है। इस कीड़े की वजह से पूरी दुनिया के देशों को आर्थिक नुकसान का भी सामना करना पड़ रहा हैं । बतादें साल 1924 में यूरोप में पहली बार इस कीड़े के बारे में पता चला था। स्‍व‍िटजरलैंड के जंगलों में इस कीड़े की वजह से जंगल के काफी ह‍िस्‍से को काटना पड़ा। जिससे बांस उद्योग को काफी नुकसान पहुंचा। बता दें इस खतरनाक कीड़े से छुटकारा पाने का एक मात्र यही तरीका है कि संक्रमित पेड़ों को नष्ट कर दिया जाय ।

Advertisement
Open in App
Advertisement
Tags :
americaaustraliaChinese
Advertisement
Advertisement