होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

इस देश में महिलाएं संभाल रहीं शराब का कारोबार, ऐसे खत्म किया पुरुषों का वर्चस्व

Chinese Wines Made By Women: जहां कुछ देशों में शराब के कारोबार पर पुरुषों का वर्चस्व होता है तो वहीं चीन में मामला उल्टा है। यहां महिलाओं का इंडस्ट्री पर एकाधिकार है।
05:35 PM Sep 21, 2024 IST | Pushpendra Sharma
प्रतीकात्मक फोटो।
Advertisement

Chinese Wines Made By Women: वाइन बिजनेस में अक्सर पुरुषों का ही वर्चस्व देखने को मिलता है। मेन्यूफेक्चरिंग से लेकर डिस्ट्रीब्यूशन तक, इस फील्ड में पुरुषों का ही एकाधिकार रहा है, लेकिन दुनिया के कई देशों में ये धीरे-धीरे खत्म हो रहा है। हम बात कर रहे हैं चीन की। चीन में महिला वाइनमेकर का ट्रेंड बढ़ गया है। वाइनरी हेलन किंगक्सू ब्रांड की झांग जिंग उनमें से एक बड़ा नाम है।

Advertisement

हर साल 60 हजार वाइन का प्रोडक्शन

चीन के ग्रामीण इलाकों के अंगूर के बागों से लेकर लग्जरी बार तक महिलाएं इस देश में सबसे आगे हैं। ये इस फील्ड में मेन्यूफेक्चरिंग और इनोवेशन को भी बढ़ावा देती हैं। हेलन किंगक्सू वाइनरी हर साल 60,000 बोतल वाइन का प्रोडक्शन करती है। इस वाइनरी ने 2011 में वाइन इंडस्ट्री में हलचल मचा दी थी। जब इसने सबसे प्रतिष्ठित प्रतियोगिता डेकेंटर वर्ल्ड वाइन अवॉर्ड्स में शीर्ष सम्मान जीतने वाली पहली चीनी वाइन का प्रोडक्शन किया था। एक दशक से भी ज्यादा समय के बाद झांग कई चीनी महिलाओं में से एक हैं, जिन्हें उनकी बुटीक, वर्ल्ड क्लास बोतलों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता मिली है।

महिलाओं के नेतृत्व में प्रमुख इंडस्ट्री

चीन के वाइन एक्सपर्ट फोंगयी वॉकर के अनुसार, यह महिला प्रधान उद्योग बनता जा रहा है। उन्होंने आगे कहा- जब मैं चीन की कई प्रसिद्ध वाइनरी के बारे में सोचता हूं, तो ये महिलाओं द्वारा संचालित किए जा रहे हैं। हेलन किंगक्सू के अलावा क्षेत्र के कई सबसे प्रसिद्ध प्रोड्यूसर सिल्वर हाइट्स, कनान वाइनरी, जेड वाइनयार्ड महिलाओं के नेतृत्व में हैं।

Advertisement

महिलाओं के लिए सुरक्षित क्षेत्र

अब दुनियाभर में बहुत सी बेहतरीन महिला वाइनमेकर हैं। झांग कहती हैं- निंग्जिया में यह बहुत दिलचस्प है। वर्कफोर्स में 60 प्रतिशत से ज्यादा महिला मालिक के साथ ही वाइनमेकर, महिला मार्केटिंग स्टाफ और महिला रिसेप्शनिस्ट हैं। यह अनुपात काफी बड़ा है। अन्य देशों की तुलना में चीनी उद्योग के युवाओं ने महिलाओं को पैर जमाने में मदद की है। दूसरी ओर, पश्चिम में इस क्षेत्र में पुरुषों का वर्चस्व है। हालांकि चीन में वाइन एक पारंपरिक उद्योग नहीं है, लेकिन यदि आप एक महिला हैं तो यह एक कंपनी खोलने के लिए एक बहुत ही सुरक्षित क्षेत्र है।

ये भी पढ़ें: बैग में हमेशा कंडोम लेकर घूमती थी ये महिला गवर्नर! 58 कर्मचारियों से था रिलेशन

महिलाओं ने की है पढ़ाई 

झांग कहती हैं कि कई अन्य युवा महिलाओं ने इसके लिए पढ़ाई की है। सिल्वर हाइट्स की मुख्य वाइनमेकर एम्मा गाओ ओनोलॉजी में डिग्री हासिल करने वाली पहली चीनी महिलाओं में से एक थीं। खास बात यह है कि इन दिनों उनकी वाइन राष्ट्रपति भवन की ओर से यूरोपीय नेताओं को डिनर में परोसी जाती हैं। गाओ को उनके पिता ने फ्रांस के बोर्डो वाइन एरिया भेजा था, जिन्होंने उन्होंने वाइनयार्ड की स्थापना की थी। गाओ हंसते हुए कहती हैं- "मुझे लगता है कि चीन महिलाओं के प्रति सहिष्णु है। हम स्त्री शक्ति को पनपते और पुरुष शक्ति को कम होते हुए देख रहे हैं।''

ये भी पढ़ें: ‘जॉब करनी है तो लेडी बॉस संग सोना होगा’, 58 एंप्लाइज ने मानी बात, अब अफसर पहुंची हवालात

Open in App
Advertisement
Tags :
Chinawine
Advertisement
Advertisement
दुनिया ट्रेंडिंग मनोरंजन वीडियो