चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Antarctica: मई-जून में भी यहां पड़ती हाड़ कंपकंपा देने वाली ठंड, हमेशा माइनस में रहता है तापमान

Know About The Coldest Place In The World: इस समय भारत भीषण गर्मी से त्रस्त है। लोग लू के थपेड़ों से बुरी तरह प्रभावित हैं। यही नहीं, कई इलाकों में भीषण गर्मी के चलते मौतें होने की खबरें भी सामने आई हैं। लेकिन दुनिया में एक जगह ऐसी है, जहां इस समय भी हाड़ कंपकंपा देने वाली ठंड पड़ रही है। आइए इसके बारे में जानते हैं।
07:53 PM Jun 19, 2024 IST | Parmod chaudhary
दुनिया की सबसे ठंडी जगह।
Advertisement

Which Is The Coldest Place In The World: देश में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है। दिल्ली एनसीआर में गर्मी के कारण कई लोगों की मौत हो चुकी है। नोएडा की बात करें तो मंगलवार को 14 लोगों के शव अलग-अलग इलाकों में मिले हैं। आशंका है कि इनकी मौत गर्मी के कारण हुई है। हालांकि शव पोस्टमार्टम के लिए भेजे गए हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से रिपोर्ट सामने आने के बाद पुष्टि की जाएगी। अभी मौसम विज्ञानियों ने आगामी दिनों में भी लू चलने का अलर्ट जारी किया है। लेकिन दुनिया में एक जगह ऐसी भी है, जहां इस मौसम में भी भयंकर ठंड पड़ती है।

Advertisement

इस जगह पर तापमान को जांचने के लिए ब्लोअर मीटर भी काम नहीं करता। यहां मई और जून में भी तापमान माइनस में रहता है। यहां हाथ-पांव बाहर निकालते ही जमने लगते हैं। मई और जून में जहां लू के थपेड़ों से बचना आसान नहीं होता, वहीं, इस जगह पर हीटर भी फेल साबित होते हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं साउथ पोल यानी अंटार्कटिका की। आखिर इस जगह पर इतनी ठंड क्यों पड़ती है? आगे विस्तार से जानते हैं।

जून से लेकर अगस्त के महीने में भी यहां कड़ाके की ठंड पड़ती है। इस दौरान तापमान 20 से 25 डिग्री फारेनहाइट के बीच रहता है। जिसकी वजह से यहां किसी को आने की इजाजत नहीं दी जाती है। क्योंकि यहां तेज ठंडी हवाएं चलती हैं। यहां इस मौसम में सूर्य बिल्कुल नजर नहीं आता। 24 घंटे अंधेरा छाया रहता है। ऐसी स्थिति में अगर इंसान यहां जाए तो उसका खून जम सकता है। इस दौरान दुनिया का कोई गर्मी पैदा करने वाला यंत्र यहां काम नहीं कर सकता।

Advertisement

यह भी पढ़ें:60 की स्पीड से तूफान आएगा, भारी बारिश की चेतावनी; UP-बिहार में मानसून को लेकर IMD की ताजा भविष्यवाणी

इसके बाद नंबर आता है अर्जेंटीना का। इस देश में मई से लेकर अगस्त तक तापमान सिर्फ 15 से 18 डिग्री सेल्सियस के बीच ही तापमान रहता है। यहां का मदागासकर आईलैंड भी टूरिस्ट के बीच काफी लोकप्रिय है। यहां का तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से भी कम रहता है। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका, ग्रीनलैंड और न्यूजीलैंड में भी ठंड गर्मी वाले दिनों में पड़ती है।

Advertisement
Tags :
AntarcticaSouth Pole
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement