whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

Bank में अनोखी सेंधमारी, चंद घंटों में उड़ गए 332 करोड़; अब उठाना पड़ा यह कदम

Commercial Bank of Ethiopia: पुलिस के अनुसार जिन लोगों ने सेंधमारी कर बैंक अकाउंट से पैसे निकाले हैं उनसे पैसे लौटाने की अपील की गई है। जो लोग पैसे लौटा देंगे उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज नहीं की जाएगी। इस पूरे मामले की जांच के लिए साइबर एक्सपर्ट टीम गठित की गई है।
06:25 PM Mar 19, 2024 IST | Amit Kasana
bank में अनोखी सेंधमारी  चंद घंटों में उड़ गए 332 करोड़  अब उठाना पड़ा यह कदम

Commercial Bank of Ethiopia: कमर्शियल बैंक ऑफ इथियोपिया साइबर सेंधमारी का शिकार हुआ है। लोगों ने बैंक के अलग-अलग खातों से 10 या 20 नहीं कुल करीब 332 करोड़ रुपये उड़ा लिए हैं। अब बैंक अधिकारी और स्थानीय पुलिस साथ मिलकर यह रकम वापस लाने की जुगत में लगी है। मीडिया रिर्पोट्स के अनुसार बैंक के सर्वर पर साइबर अटैक हुआ है। किसी ने सिस्टम हैक कर कंट्रोल ले लिया और फिर लोग लिमिट से ज्यादा पैसे निकालने लगे।

बैंक के ऐप और ऑन लाइन ट्रांजेक्शन कर निकाले गए रुपये 

अभी तक की जांच में पता चला है कि जिन खातों से अपनी क्षमता से अधिक पैसे निकाले गए वह एक स्थानीय यूनिवर्सिटी के छात्रों के हैं। जानकारी के अनुसार पहले एक छात्र को बैंक के अकाउंट से उसकी लिमिट से अधिक पैसे निकलने की बात पता चली। जिसके बाद उसने कॉलेज के व्हाट्सएप ऐप ग्रुप और सोशल मीडिया अकाउंट पर यह खबर वायरल कर दी। फिर क्या था यह बात यूनिवर्सिटी में आग की तरह फैली। कैंपस के एटीएम के बाहर बड़ी संख्या में छात्रों की कतारें लग गई। लोगों ने बैंक के ऐप और ऑन लाइन ट्रांजेक्शन कर करोड़ों रुपये निकाल लिए।

अकाउंट किए जा रहे सीज 

पुलिस के अनुसार जिन लोगों ने सेंधमारी कर बैंक अकाउंट से पैसे निकाले हैं उनसे पैसे लौटाने की अपील की गई है। जो लोग पैसे लौटा देंगे उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज नहीं की जाएगी। इस पूरे मामले की जांच के लिए साइबर एक्सपर्ट टीम गठित की गई है। कुछ लोगों के अकाउंट सीज कर दिए गए हैं। आगे जांच के बाद आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। पुलिस के अनुसार साइबर अटैक को कुछ घंटे में ही कंट्रोल कर लिया गया था। लेकिन तब बड़ी संख्या में लोग बैंक खातों से रुपये निकाल चुके थे।

ये भी पढ़ें: क्या पीलीभीत सीट से कटेगा वरुण गांधी का टिकट? इस दिग्गज नेता को BJP बना सकती है उम्मीदवार

Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो