whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

खतरनाक जेल की खौफनाक कहानी; कैदियों का ऐसा बवाल कि राष्ट्रपति को लगानी पड़ी 60 दिन की इमरजेंसी

07:42 PM Jul 26, 2023 IST | Naresh Chaudhary
खतरनाक जेल की खौफनाक कहानी  कैदियों का ऐसा बवाल कि राष्ट्रपति को लगानी पड़ी 60 दिन की इमरजेंसी
Ecuador Jail Violence

Ecuador Jail Violence: दक्षिण अमेरिका के देश इक्वाडोर की सबसे कुख्यात जेल में हिंसा (Ecuador Jail Violence) के दौरान 18 लोगों की मौत हो गई। इतना ही कैदियों ने करीब 100 सुरक्षा गार्डों को बंधक बना लिया। इस हिंसक घटनाक्रम के बाद इक्वाडोर के राष्ट्रपति गुइलेर्मो लासो ने देश की सभी जेलों में 60 दिनों के लिए इमरजेंसी की घोषणा की है। साथ ही सशस्त्र बलों को जेलों पर तैनात किया है।

राष्ट्रपति को उठाना पड़ा कदम

अंग्रेजी न्यूज साइट द गार्जियन की एक रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति गुइलेर्मो लासो ने 24 घंटे से भी कम समय में आपातकाल की दूसरी स्थिति का आदेश दिया है। आदेश के अनुसार, आपातकाल 60 दिनों तक प्रभावी रहेगा और जेलों पर नियंत्रण करने के प्रयास में सेना और पुलिस को तत्काल तैनात करने का आदेश दिया है।

पुलिस अधिकारी समेत 10 लोग घायल

रिपोर्ट के अनुसार, गुआयाकिल शहर की पेनिटेंसियारिया डेल लिटोरल जेल में शनिवार से गैंगस्टरों के गिरोहों के बीच गोलीबारी के साथ हिंसक झड़पें जारी हैं। अभियोजक के कार्यालय ने मंगलवार को ट्वीट किया कि शनिवार से दर्ज की गई झड़पों के बाद अब तक 18 कैदियों की मौत की पुष्टि की गई है। इसके अलावा एक पुलिस अधिकारी समेत 10 अन्य लोग घायल भी हैं।

पहले भी हो चुकी हैं बड़ी घटनाएं

पेनिटेंसियारिया डेल लिटोरल जेल की क्षमता करीब 9,500 कैदियों की है, लेकिन इस साल की पहली तिमाही में यह संख्या करीब 3,000 से ज्यादा हो गई। कहा जाता है कि ये इक्वाडोर की सबसे खतरनाक जेलों में से एक है। यहां 2021 में एक गैंगवार में 119 कैदियों की मौत हो गई। इसके बाद अप्रैल में एक दंगे के दौरान 12 कैदियों की मौत और तीन घायल हुए।

96 जेल प्रहरियों को बंधक बनाया

13 अन्य जेलों में कैदियों ने सोमवार को भूख हड़ताल की घोषणा की। इसके अलावा अपनी कुछ मांगों को लेकर 96 जेल प्रहरियों को बंधक बना लिया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (ट्विटर) पर एक पोस्ट में कहा गया है कि एसएनएआई जेल प्राधिकरण ने मंगलवार सुबह से जेल पर नियंत्रण करने का काम शुरू कर दिया है।

दुनिया की खबरों के लिए यहां क्लिक करेंः-

(Ambien)

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो