whatsapp
For the best experience, open
https://mhindi.news24online.com
on your mobile browser.

पाकिस्तान के कारण भारत पर मंडरा रहा इस बीमारी का खतरा, वायरस पकड़ने के बाद 40% मरीजों की हो जाती है मौत

डॉक्टरों के अनुसार इस वायरस में बुखार जैसे लक्षण होते हैं। लोगों को शरीर में कमजोरी, दर्द और कुछ लोगों के शरीर पर लाल चकते भी पड़ जाते हैं
10:17 PM Aug 27, 2024 IST | Amit Kasana
पाकिस्तान के कारण भारत पर मंडरा रहा इस बीमारी का खतरा  वायरस पकड़ने के बाद 40  मरीजों की हो जाती है मौत
crimean congo hemorrhagic fever

Crimean-Congo haemorrhagic fever: दुनिया भर में इस नए वायरस का खतरा मंडरा रहा है। हाल ही में पड़ोसी देश पाकिस्तान में 14 वर्ष के बच्चे में इसका वायरस मिला है, जिसके बाद इंडिया में भी इसके होने का ज्यादा खतरा है। इतना ही नहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की एक रिपोर्ट के अनुसार इससे ग्रसित होने के बाद करीब 40% मरीजों की मौत हो जाती है।

बुखार जैसे लक्षण, ऐसे फैलता है वायरस

ये वायरस संक्रमित कीड़े के काटने या उसके खून के सीधे तौर पर संपर्क में आने से फैलता है। दरअसल, हम बात कर रहे हैं ऐसे वायरस की जिसके लक्ष्ण बुखार की तरह है। इसका साइंटिफिक नाम Crimean-Congo haemorrhagic fever (CCHF) है। बताया जाता है कि CCHF का सबसे पहला केस साल 1944 में अफ्रीका में सामने आया था। जिसके बाद, ब्रिटेन, फ्रांस, स्पेन में इसके मरीज देखें गए हैं।

ये भी पढ़ें: बेटी से शादी करने के ल‍िए पत्‍नी की जान लेने पर उतारू शख्‍स, शराब में 12 बार म‍िलाया जहर

पाकिस्तान में इस वायरस के अब तक 84 केस 

जानकारी के अनुसार फिलहाल पाकिस्तान के क्ववेटा में इस बीमारी से ग्रसित बच्चे को फातिमा जिन्ना चेस्ट अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है। पाकिस्तानी मीडिया रिर्पोट्स के अनुसार अब तक पाकिस्तान में CCHF के कुल करीब 84 केस सामने आ चुके हैं। अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट Dr Zubair Mandokhail ने कहा कि ईद, हज के बाद लोगों के देश में लौटने पर या ऐसे समय जब शादी, त्यौहारों पर लोग मार्केट से अधिक मीट खरीदते हैं इस बीमारी के अधिक मरीज पाए गए हैं।

वायरस के लक्षण और बचाव 

डॉक्टरों के अनुसार इस वायरस में बुखार जैसे लक्षण होते हैं। लोगों को शरीर में कमजोरी, दर्द और कुछ लोगों के शरीर पर लाल चकते भी पड़ जाते हैं। अगर इंफेक्शन ज्यादा हो तो कुछ लोगों के आंखों से खून तक निकलता है। इतना ही नहीं वायरस के चलते मरीज को मल्टी ऑर्गन फेल्योर की समस्या रहती है। मरीज को उल्टी, दस्त आदि की परेशानी होती है। डॉक्टरों की सलाह है कि बुखार होने पर तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें। अगर तीन या पांच दिन से अधिक बुखार रहे तो मरीज को एहतियातन खून की जांच करवाना चाहिए।

ये भी पढ़ें: एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा, प्लेन का टायर फटने से 2 लोगों की मौत और एक घायल

ये भी पढ़ें: समुद्र में 3000 मीटर की गहराई में मिला ‘सोने का गोला’, वैज्ञानिक हैरान; कोई जीव या फिर कुछ और…

Open in App Tags :
tlbr_img1 दुनिया tlbr_img2 ट्रेंडिंग tlbr_img3 मनोरंजन tlbr_img4 वीडियो