खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Pizza खाकर वजन हो रहा था कम, जांच कराई तो निकली जानलेवा बीमारी

एक महिला को तेजी से वजन कम हुआ और उसे बार-बार पेट दर्द हुआ। पहले उसे लगा कि ये पिज्जा खाने की वजह से है, लेकिन बाद में पता चला कि ये एक गंभीर बीमारी की शुरुआत थी। जानें क्या थी वो बीमारी।
07:43 PM Aug 12, 2024 IST | Devansh Shankhdhar
Crohns Disease

Crohns Disease:  पिज्जा, एक खाने का ऐसा आनंद है जिसका स्वाद लगभग सभी को पसंद होता है। लेकिन क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि पिज्जा खाने की वजह से आपका वजन तेजी से कम होने लगे? यह अजीब लग सकता है, लेकिन एक महिला के साथ कुछ ऐसा ही हुआ। वह तेजी से वजन कम कर रही थी, लेकिन इसके साथ ही उसे लगातार पेट दर्द और बार-बार बाथरूम जाने की समस्या भी हो रही थी।

शुरुआत में उसने इसे नजरअंदाज किया, सोचकर कि शायद ज़्यादा पिज्जा खाने की वजह से ऐसा हो रहा है। आखिरकार पिज्जा तो वजन बढ़ाने के लिए जाना जाता है, ना कि कम करने के लिए। लेकिन जब ये समस्याएं बढ़ती गईं, तो उसे एहसास हुआ कि कुछ तो गड़बड़ है।

यह भी पढ़े: रोजाना 6 सेकंड की Kiss करेगी आपके र‍िश्‍ते को मजबूत, 30 हजार लोगों पर हुई स्टडी; सामने आए चौंकाने वाले फैक्ट

जब शरीर ने दिया संकेत

हिम्मत जुटाकर महिला डॉक्टर के पास गई। जांच के बाद पता चला कि वह एक गंभीर बीमारी से पीड़ित है जिसकी वजह से उसके शरीर में पानी और पोषक तत्वों का Absorption नहीं हो पा रहा था। यही वजह थी कि उसका वजन तेजी से कम हो रहा था और उसे बार-बार बाथरूम जाना पड़ रहा था। यह घटना हमें एक महत्वपूर्ण सबक सिखाती है - अपने शरीर के संकेतों को कभी नजरअंदाज न करें। छोटी-सी लगने वाली समस्या भी कभी-कभी बड़ी बीमारी का शुरुआती लक्षण हो सकती है।

डॉक्टर ने खोला राज ?

डॉक्टर ने महिला की सही से जांच करने ने बाद बताया की उसको "क्रोन रोग" नामक एक ऐसी बीमारी है जो आपके पाचन तंत्र में सूजन पैदा करती है। ये सूजन आपके पेट से लेकर गुदा तक किसी भी हिस्से में हो सकती है। इससे पेट में दर्द, दस्त, थकान और वजन कम होना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। क्रोन रोग एक पुरानी बीमारी है, यानी ये जीवन भर रह सकती है। हालांकि, दवाइयों और सही देखभाल से इसके लक्षणों को कंट्रोल किया जा सकता है।

यह भी पढ़े: सुहागरात से पहले इस देश की महिलाओं को देना पड़ता है वर्जिनिटी टेस्ट, ऐसे पूरी होती है रस्म

सबक सीखें:

Open in App Tags :
health newsHealth News Hindihealth news tips